Sunday , April 28 2024
Breaking News

गोइंदवाल जेल वीडियो वायरल मामले में सीएम भगवंत मान का बड़ा एक्शन, जेल सुपरिटेंडेंट समेत सात जेल अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज, पांच गिरफ्तार

प्रदीप शर्मा  ‘नोनू’

चंडीगढ़, (PNL) : गोइंदवाल जेल में सिद्धू मूसेवाला कत्ल केस के दो आरोपियों के कत्ल और बाद में जेल के अंदर उनकी वीडियो वायरल होने के मामले में सीएम भगवंत मान ने बड़ा एक्शन लिया है. पंजाब पुलिस ने रविवार को सात जेल अधिकारियों को सस्पेंड करके उनके खिलाफ केस दर्ज किया है और साथ ही पांच को गिरफ्तार कर लिया गया है. गिरफ्तार किए गए लोगों में ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने और वीडियो लीक करने के लिए जेल में कैदियों के साथ कथित मिलीभगत के मामले में शामिल सेंट्रल जेल गोइंदवाल साहिब के अधीक्षक भी शामिल हैं.

सेंट्रल जेल गोइंदवाल साहिब में रिकॉर्ड किया गया एक वीडियो रविवार को वायरल हुआ, जिसमें सचिन भिवानी और उसके साथी 26 फरवरी, 2023 को जेल में दो गिरोहों के बीच हुई गैंगवार के दौरान दो गैंगस्टरों के मारे जाने की घटना बताते नजर आ रहे हैं.

आई. जी. पी. मुख्यालय सुखचैन सिंह गिल, जो यहाँ पंजाब पुलिस मुख्यालय में एक प्रैस कान्फ्ऱेंस को संबोधन कर रहे थे, ने निलंबित किये गए और गिरफ्तार किये गए पाँच जेल अधिकारियों की पहचान जेल सुपरडैंट इकबाल सिंह बराड़, अतिरिक्त जेल सुपरडैंट विजय कुमार, सहायक जेल सुपरडैंट हरीश कुमार, ए. एस. आई जोगिन्द्र सिंह और ए. एस. आई हरचन्द सिंह के तौर पर की है। जबकि निलंबित किये गए दो अन्य जेल अधिकारियों में अतिरिक्त जेल सुपरडैंट जसपाल सिंह खैहरा और हैड कांस्टेबल सविन्दर सिंह शामिल हैं।

इस सम्बन्धी थाना गोइन्दवाल साहिब में सूचना प्रौद्यौगिकी एक्ट की धारा 66, जेल एक्ट की धारा 52, आई. पी. सी. की धारा 506 और 149 के अंतर्गत एफआईआर नंबर 102 दर्ज की गई है। प्राथमिक तौर पर जेल में बंद कैदियों जिनमें मनप्रीत सिंह उर्फ भाऊ, सचिन भिवानी उर्फ सचिन चौधरी, अंकित लाटी उर्फ अंकित सिरसा, कशिश उर्फ कुलदीप, रजिन्दर उर्फ जोकर, हरदीप सिंह उर्फ मामा, बलदेव सिंह उर्फ निक्कू, दीपक उर्फ मुंडी और मलकीत सिंह उर्फ कीता के खि़लाफ़ केस दर्ज किया गया।

आईजीपी ने कहा कि जांच के बाद पुलिस ने इस एफआईआर में जेल अधिकारियों को उनकी लापरवाही और जेल के कैदियों के साथ मिलीभुगत करके वीडियो शूट करने के लिए नामज़द किया है, जोकि घटना वाले दिन शूट की गई और कुछ दिनों बाद लीक हो गई। उन्होंने कहा कि आरोपी जेल के कैदियों को और पूछताछ के लिए प्रोडक्शन वारंट पर लाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि जेल में घटी इस घटना के बाद पुलिस और जेल प्रशासन ने मुलजिमों को पहले ही अलग-अलग करके राज्य की अलग-अलग जेलों में तबदील कर दिया है। आईजीपी सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि पंजाब पुलिस को मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से सख़्त हिदायतें दी गई हैं कि यदि कोई भी सरकारी मुलाज़ीम ड्यूटी में लापरवाही करता पाया गया तो उसके साथ सख्ती से निपटा जाये। जि़क्रयोग्य है कि पंजाब पुलिस की तरफ से जेलों में चौकसी और बढ़ाई जा रही है और भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए जेलों में सीनियर रैंक के अधिकारियों की तरफ से औचक चैकिंग की जायेगी।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

डिवाइन हीलिंग मंडल ने पंजाब में अग्रणी रिग्रेशन थेरेपी प्रमाणन की शुरुआत की

जालंधर, (PNL) : पंजाब में समग्र उपचार पद्धतियों के लिए एक अग्रणी प्रयास में, प्रसिद्ध डिवाइन …

error: Content is protected !!