Sunday , April 28 2024
Breaking News

Notice: Trying to get property 'post_excerpt' of non-object in /home/punjabnewslive/domains/punjabnewslive.co.in/public_html/wp-content/themes/sahifa/framework/parts/post-head.php on line 73

पंजाब सरकार ने 10 महीनों में दी 25,885 सरकारी नौकरियां : सीएम भगवंत मान

चंडीगढ़, (PNL) : नौजवानों के लिए रोजग़ार के नए अवसर सृजन करने के लिए राज्य सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के केवल 10 महीनों में पंजाब के नौजवानों को 25,886 सरकारी नौकरियाँ दी हैं। यहाँ म्यूंनिसिपल भवन में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में भर्ती 271 स्पैशलिस्ट डॉक्टरों, 90 लैब टैक्नीशियनों और 17 हैल्परों को नियुक्ति पत्र देते हुए जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जिस ऑडीटोरियम में यह समागम हो रहा है, वह अलग-अलग सरकारी विभागों में हज़ारों नौजवानों को नौकरियाँ मिलने का गवाह है।

उन्होंने कहा कि जब से उन्होंने पद संभाला है, तब से अब तक अलग-अलग विभागों में 25,886 नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपे जा चुके हैं। भगवंत मान ने कहा कि केवल 10 महीनों के दौरान इतने बड़े स्तर पर दी गईं नौकरियों से राज्य सरकार की नौजवानों के कल्याण को सुनिश्चित बनाने और उनके लिए रोजग़ार के नए अवसर सृजन करने की प्रतिबद्धता झलकती है।

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि पंजाब सरकार राज्य को दुनिया भर में ‘स्वास्थ्य देखभाल हब’ के तौर पर उभारने के लिए दृढ़ संकल्प है। उन्होंने कहा कि पंजाब में चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आगामी पाँच सालों में 16 नए मेडिकल कॉलेज बनाने का फ़ैसला लिया है, जिससे राज्य में मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या बढक़र 25 हो जायेगी और राज्य के हरेक जि़ले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना सुनिश्चित बनेगी। भगवंत मान ने कहा कि यह कॉलेज एक ओर विद्यार्थियों को मानक शिक्षा मुहैया करेंगे, दूसरी ओर लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं मुहैया करने में भी मददगार होंगे।

आम आदमी क्लीनिकों के द्वारा राज्य में स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में क्रांति आने का दावा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रोज़ाना इन क्लीनिकों में आने वाले कुल मरीज़ों में से 95 प्रतिशत से अधिक को अपनी बीमारियों से निजात मिली है। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त, 2022 में अपनी शुरुआत के बाद इन क्लीनिकों में अब तक 10 लाख से अधिक मरीज़ अपने इलाज के लिए आ चुके हैं। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में स्वास्थ्य देखभाल ढांचे की कायाकल्प करने में यह क्लीनिक अहम भूमिका निभा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजग़ार के क्षेत्र में मुकम्मल बदलाव लाने के लिए राज्य सरकार शिद्दत से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इन क्षेत्रों की कायाकल्प करने के लिए प्रतिबद्ध है और इन क्षेत्रों में सुधार पर ज़ोर दिया जा रहा है, जिससे अधिक से अधिक लोग इन क्षेत्रों से लाभ लेने के योग्य हो सकें। भगवंत मान ने अफ़सोस प्रकट किया कि पिछली सरकारों में से किसी ने भी इन क्षेत्रों की ओर ध्यान नहीं दिया, जिस कारण राज्य इन क्षेत्रों में पीछे रह गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब में औद्योगिक विकास को गति देने के लिए अथक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान उद्योगपति ख़ासकर राजनीतिक परिवारों के साथ ही बातचीत और समझौते करते थे, परन्तु अब उद्योगपति पंजाब और पंजाब के तीन करोड़ लोगों के साथ समझौते करते हैं। भगवंत मान ने उम्मीद अभिव्यक्त की कि राज्य सरकार की कोशिशों से पंजाब देश भर में औद्योगिक हब के रूप में उभरेगा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि शिक्षा एवं स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र को मज़बूत करने के साथ-साथ रोजग़ार के नए अवसर सृजन किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे पढ़े-लिखे युवाओं को राज्य से विदेशों की ओर जाने के रुझान पर रोक लगेगी। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार नौजवानों की ऊर्जा को रचनात्मक कार्यों में लगाने के लिए यत्नशील है और इस दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अपनी भावनात्मक सांझ की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने एक डॉक्टर द्वारा पाँच साल की उम्र में किए अपने एक बड़े ऑपरेशन की याद साझा की। उन्होंने डॉक्टरों और स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को कहा कि वह मरीज़ों ख़ास तौर पर पिछड़े वर्ग के मरीज़ों के साथ अपनत्व के साथ पेश आएं। भगवंत मान ने कहा कि मानवता की इस असली सेवा को मिशनरी उत्साह के साथ करने की ज़रूरत है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि वह अपने वाहनों में मेडिकल सहायता किटें रखें, जिससे इमरजैंसी की हालत में लोगों की कीमती जानें बचाई जा सकें। उन्होंने कहा कि इमरजैंसी हालात में पहला घंटा बहुत ज़्यादा नाजुक होता है। इस ‘गोल्डन ऑवर’ में लोगों की कीमती जान बचाने पर ध्यान केन्द्रित करना सुनिश्चित बनाया जाये। भगवंत मान ने सडक़ हादसों के मामले में ज़ख्मियों की जान बचाने के लिए लोगों से सहयोग की माँग की। इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह, स्वास्थ्य सचिव अजौए कुमार शर्मा और अन्य उपस्थित थे।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : सीएम के रोड शो के लिए विधायक रमन अरोड़ा ने फूंकी जान, सैंकड़ों समर्थकों के साथ पहुंचे, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : पंजाब के सीएम भगवंत मान द्वारा जालंधर लोकसभा सीट के उम्मीदवार पवन …

error: Content is protected !!