Friday , May 3 2024
Breaking News

हेल्थ अपडेट : सर्दियों में पिस्ता खाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें एक दिन में कितने खा सकते हैं?

हेल्थ डेस्क, (PNL) : सर्दियों में पिस्ता खाना शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. पिस्ता में विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. पिस्ता खाने से हमारा मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे हमें सर्दी-जुकाम और अन्य बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है. यह हमारी त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता है. पिस्ता में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. आइए जानते हैं पिस्ता खाने के कई फायदे होते हैं..

जानें एक दिन में कितने पिस्ता खा सकते हैं

पिस्ता एक बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति को रोजाना कम से कम 3 से 4 पिस्ता जरूर खाने चाहिए. पिस्ता खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है, इम्यूनिटी मजबूत होती है और हड्डियों एवं दांतों को मजबूती मिलती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए तो रोजाना 2 से 3 पिस्ता खाना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. हालांकि, एक दिन में 4 से अधिक पिस्ता खाने की सलाह नहीं दी जाती है. अधिक मात्रा में पिस्ता खाने से कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. जैसे- पेट दर्द, एसिडिटी, दस्त आदि. इसलिए पिस्ता ज्यादा मात्रा में कभी नहीं खाना चाहिए.

दिल के लिए फायदेमंद

पिस्ता दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) की मात्रा को कम करने में सहायक होता है. साथ ही पिस्ते को रोजाना खाने से ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा बढ़ती है. गुड कोलेस्ट्रॉल एक अच्चा होता है. जो हमारे हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. इस प्रकार, पिस्ता से होने वाली गुड कोलेस्ट्रॉल स्तर की वृद्धि कई कार्डियोवैस्कुलर रोगों और हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकती है.

स्किन के लिए फायदेमंद

पिस्ता में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है पिस्ता में विटामिन E, एंटीऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा की देखभाल में मदद करते हैं.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

अमेरिकी पुलिस का दावा-जिंदा है गोल्डी बराड़, कहा-कैलिफोर्निया में मारा गया शख्स कोई और था, पढ़ें

न्यूज डेस्क, (PNL) : पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मुख्य आरोपी गैंगस्टर सतिवंदर सिंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!