Wednesday , May 1 2024
Breaking News

बिजली के तार पर कैसे सो जाते हैं पक्षी, नींद में भी ये गिरते क्यों नहीं हैं? पढ़ें कारण

नॉलेज डेस्क, (PNL) : सुबह सुबह कभी आप उठें तो देखेंगे कि बिजली के तारों या फिर पेड़ की डाल पर ढेर सारे पक्षी बैठे रहते हैं. कई की तो आंखें भी बंद रहती हैं, यानी वो सो रहे होते हैं. हालांकि, ऐसा नजारा देखने के लिए आपको सूरज उगने से पहले उठना होगा. अब ऐसे में सवाल उठता है कि ये पक्षी सोते हुए भी कैसे अपना बैलेंस बनाए रहते हैं और पेड़ की डाली से गिरते नहीं हैं. चलिए आज आपको इसी के बारे में बताते हैं. इसके साथ ही बताते हैं कि इसके पीछे कौन सा साइंस काम करता है?

कैसे नहीं गिरतीं चीड़िया?

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पक्षी जब सो रहे होते हैं तो वो अपनी दोनों आंखें नहीं बंद करते. बल्कि वो अपनी एक आंख खोल कर सोते हैं. दरअसल, पक्षी सोते समय अपनी एक आंख खोले रहते हैं और इसी खुली आंख की वजह से उनका आधा ब्रेन एक्टिव रहता है. इसी एक्टिव ब्रेन की मदद से वो डाली पर या तार पर अपना संतुलन बनाए रखते हैं. कुल मिलाकर कहें तो चीड़िया कभी भी पूरी तरह से नहीं सोती है, वो हमेशा आधी नींद में होती है. इसके साथ ही पक्षियों के पैर इस तरह से बने होते हैं कि वो जहां बैठती हैं उसे अच्छी तरह से जकड़े हुए होती हैं.

पूरी तरह से आंख खोल कर कौन से पक्षी सोते हैं?

अब तक के तमाम रिसर्च में यही बता चला है कि ज्यादातर पक्षी सोते वक्त अपनी आंखें बंद रखते हैं. हालांकि, उल्लू एक लौता ऐसा पक्षी है जो अपनी आंखें बंद करके सोता है. लेकिन वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो ये भी सही नहीं होगा क्योंकि, उल्लू की एक या दो नहीं बल्कि तीन पलकें होती हैं. एक पलक झपकाने के लिए, दूसरा पलक आंखों की सफाई करने के लिए और तीसरा पलक सोने के लिए. इसलिए बाहरी पलक को गिराए बिना ही उल्लू अपनी अंदरूनी पलक के सहारे सो लेते हैं.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

राजा वड़िंग की पत्नी ने विवादित बयान देने के बाद मांगी माफी, सिख संगत में था रोष, पढ़ें क्या था वो बयान

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब कांग्रेस के प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वडिंग की पत्नी अमृता वड़िंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!