Friday , May 3 2024
Breaking News

आज का राशिफल 2 जनवरी, 2024 : मेष, कर्क, तुला राशि वालों को संबंध बनाए रखने होंगे, जानें अपना-अपना राशिफल

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा, जिससे अचानक धन लाभ होगा. आपको अपने बॉस और वरिष्ठों की शर्तों पर काम करना पड़ सकता है, अगर आप आगे बढ़ना चाहते हैं तो अपने स्वाभिमान को बीच में न आने दें. नौकरीपेशा व्यक्ति को भी अपने कार्यक्षेत्र में मेहनत का फल मिलता नजर आ रहा है. रहा है. मेहनत कभी व्यर्थ नहीं जाती. व्यापार में लाभ मिलता दिख रहा है, व्यापार पर ही ध्यान केंद्रित रखें. लक्ष्मीनारायण, सौभाग्य योग बनने से बिजनेसमैन को पार्टनरशिप में काम करने का ऑफर मिल सकता है, अगर ऑफर अच्छा है तो उसे स्वीकार करने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

इससे कोई नुकसान नहीं है लेकिन मलमास को ध्यान में रखते हुए इसे बाद में जमीन पर उतारें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. विद्यार्थियों को अपने विचारों को शुद्ध करना होगा, नकारात्मक ग्रह उन्हें रास्ते से भटका सकते हैं. घर पर अपने प्रियजनों को समय दें, विशेषकर अपने पिता को, उनके साथ अपने संबंध मधुर बनाए रखने का प्रयास करें. जीवनशैली संवारने के कारण ख़र्चे बढ़ सकते हैं. देखा जाए तो आपने खुद ही खर्चों को न्यौता दिया है.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण माता से मनमुटाव हो सकता है. कार्यस्थल पर आलस्य से बचें और काम निपटाने में लगे रहें, प्रयास जारी रखें, जल्द ही पदोन्नति मिलेगी. स्थिति वैसी ही थी जैसी नौकरीपेशा व्यक्ति के कार्यस्थल पर चल रही थी. ऐसे ही हालात देखने को मिलेंगे. व्यापारियों को यथासंभव कर्ज न लेने का प्रयास करना चाहिए, उधार लिया हुआ पैसा भविष्य के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.

विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. वह हंसते-खेलते दिन व्यतीत कर सकेंगे. नई पीढ़ी के मोबाइल, टी.वी. कंप्यूटर और लैपटॉप आदि का प्रयोग करें लेकिन उतना ही जितना जरूरी हो, अधिक प्रयोग से बचें. आपको परिवार में माता-पिता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने होंगे और अपनी ओर से उनकी जरूरतों का ख्याल रखना होगा.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा तीसरे भाव में रहेगा जिससे साहस में वृद्धि होगी. लक्ष्मीनारायण, सौभाग्य योग बनने से सरकारी दफ्तर के चक्कर लगा रहे बिजनेसमैन को सफलता मिलने की संभावना है, जिससे उनकी भागदौड़ कम होगी. नौकरीपेशा जातक को ऑफिशियल कार्य पूरा करने का तनाव रहेगा. लेने की बजाय आनंद लेते हुए निपटाने का प्रयास करें. प्रतियोगी छात्रों अर्जुन की तरह आप भी अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहेंगे. इस प्रयास को जारी रखें, यही प्रयास आपको सफलता तक पहुंचाएगा.

परिवार का आर्थिक खर्च आपको उठाना पड़ सकता है, आपको मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए और बजट की व्यवस्था करनी चाहिए. नई पीढ़ी के लिए भविष्य की कार्ययोजना बनाने का यह सही समय है. हां, एक योजना बनाएं और उस पर अमल करें. त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है. एलर्जी की आशंका है. कॉस्मेटिक वस्तुओं का प्रयोग सावधानी से करें.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिससे पैतृक संपत्ति के मामले सुलझेंगे. लक्ष्मीनारायण, सौभाग्य योग बनने से नौकरी को लेकर बनाई गई योजनाएं प्रगति पर रहेंगी, जिससे समय पर काम पूरा करके घर जा सकेंगे. नौकरीपेशा जातक पर ऑफिशियल कार्यभार बढ़ेगा, लेकिन आपको धैर्य रखना होगा. सभी कार्य समय पर पूरे करने होंगे. व्यापारी वर्ग को किसी कम अनुभवी या अनजान व्यक्ति की सलाह पर कोई बड़ा निवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. नई पीढ़ी की याददाश्त तेज़ होगी, परिणामस्वरूप उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा होगा और उन्हें लाभ होगा.

करीबी रिश्तों की डोर को मजबूत बनाए रखने के लिए रिश्तों में पारदर्शिता बनाए रखें. निष्पक्षता एवं सद्भावनापूर्ण व्यवहार समय की मांग है. उच्च और निम्न रक्तचाप दोनों के रोगियों को अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए और समय-समय पर अपना रक्तचाप भी जांचते रहना चाहिए.

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा, जिससे बौद्धिक विकास होगा. नौकरीपेशा लोगों को बेहतर ऑफर मिलने पर छोटी-छोटी शर्तों के कारण नौकरी नहीं छोड़नी चाहिए, जिसके लिए उन्हें बाद में पछताना पड़ेगा. बिजनेसमैन को मानसिक रूप से एक्टिव रहते हुए फैसले लेने होंगे, जल्दबाजी से बचें. कोई भी निर्णय लेने से बचें. विद्यार्थियों को दोस्तों से बात करते समय अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, अन्यथा दोस्तों से संबंध खराब हो सकते हैं.

आप घर में अपने प्रियजनों के साथ नए इलेक्ट्रिक गैजेट खरीदने की योजना बनाते नजर आएंगे. सभी की सहमति के बाद ही सामान लेना उचित रहेगा. महिलाओं को हार्मोन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कोशिश करें कि बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी नई दवा शुरू न करें. नौकरीपेशा लोग अपनी मेहनत और काम से अपने बॉस को प्रभावित करके अपनी सैलरी बढ़ा सकते हैं.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिसके कारण नये विदेशी संपर्कों से हानि होगी. ऑफिस की ओर से महत्वपूर्ण लेन-देन करना पड़ सकता है, लेन-देन लिखित रूप में करें क्योंकि बाद में आपको बॉस को भी जवाब देना पड़ेगा. बिजनेस में पार्टनर के साथ संबंध मधुर रखें क्योंकि विवाद की आशंका है, हिसाब-किताब में भी पारदर्शिता बनाए रखें. व्यापारियों को सरकारी नियमों का ठीक से पालन करना चाहिए, अन्यथा नियम तोड़ने पर आर्थिक दंड भुगतना पड़ सकता है. विद्यार्थियों को अपना समय पढ़ाई में ही व्यतीत करना चाहिए. बेकार की बातों में समय बर्बाद करने से कोई लाभ नहीं होगा.

नई पीढ़ी भी धार्मिक कार्यों में भाग लेगी, जिससे उनके मन को शांति मिलेगी. किसी मांगलिक कार्यक्रम के चलते घर पर मेहमानों के आने की संभावना है. पारिवारिक सुख-शांति में वृद्धि होगी साथ ही प्रियजनों से मुलाकात का सुख भी मिलेगा. किसी खिलाड़ी के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं, इसलिए स्वास्थ्य के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिसके कारण आपको अपनी बड़ी बहन से शुभ समाचार मिलेगा. ऑफिस में काम का बोझ बढ़ सकता है, जिससे मन कुछ व्यथित रहेगा. लक्ष्मीनारायण, सौभाग्य योग बनने से शेयर बाजार कारोबार से जुड़े लोगों को बड़ा मुनाफा होने की संभावना है. स्पोर्ट्स पर्सन किसी भी प्रकार की गतिविधि करते समय सतर्क रहें, यदि आपके खिलाफ कोई कानूनी कार्यवाही चल रही है तो सतर्क रहें. घर के बच्चों को साहसिक निर्णय लेने के लिए प्रेरित करें और उनका सहयोग करें, अच्छे परिणाम मिलेंगे.

जिन विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं, उन्हें पढ़ाई करने में संकोच नहीं करना चाहिए. प्रतिभा को निखारने पर ध्यान दें, प्रतिभाशाली लोगों की हर जगह सराहना होती है. अगर आपको अपने माता-पिता के पैर छूने का मौका मिले तो आपको यह काम करने में संकोच नहीं करना चाहिए, इसे अपना सौभाग्य समझना चाहिए. .

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा जिससे राजनीतिक प्रगति होगी. ऑफिशियल ऑफिस के कार्यों के लिए दिन थोड़ा कठिन रहेगा. सरकारी काम बिना किसी रुकावट के पूरे होंगे. नौकरीपेशा जातक पर ऑफिशियल कार्य का दबाव बहुत अधिक रहेगा, लेकिन तनाव न लें और तेजी से काम करें. अपने बिजनेस पार्टनर के साथ नई पहल करने का प्रयास करें, इससे बिजनेस में प्रगति होगी. बहुत जरुरी है. जो युवा सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं उन्हें कभी भी किसी अफवाह या भ्रामक बात को फॉरवर्ड नहीं करना चाहिए.

जीवनसाथी की आजीविका के क्षेत्र में प्रगति होने की संभावना है. इसके अलावा उनका स्थानांतरण भी हो सकता है, ऐसे में उन्हें मानसिक रूप से सपोर्ट करें. चिंताएँ भी ऐसी ही हैं इसलिए अनावश्यक सोचने से बचें. ज़्यादा चिंता आपकी सेहत ख़राब कर सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिससे अच्छे कार्यों से भाग्य चमकेगा. लक्ष्मीनारायण, सौभाग्य योग बनने से धन प्राप्ति के नए रास्ते खुलने के योग बन रहे हैं. मौके का पूरा फायदा उठाएं और कड़ी मेहनत करने से न हिचकिचाएं. नौकरीपेशा जातक को ऑफिशियल परिश्रम और सहकर्मियों से तालमेल बनाकर रखना फायदेमंद रहेगा. बिजनेस में कोई बड़ी डील फाइनल होने से मुनाफा होने की संभावना है. मैं कमजोर होता जा रहा हूं, उसको लेकर एक सीरीज बननी चाहिए.’ अतिरिक्त कक्षाओं और ऑनलाइन अध्ययन के माध्यम से विषय पर अपनी पकड़ मजबूत करने का प्रयास करें.

काम ज़रूरी है लेकिन परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएँ और उनकी भावनाओं का सम्मान करें. आप परिवार के भविष्य के लिए भी योजना बना सकते हैं. किसी कार्यक्रम के लिए लंबी दूरी की यात्रा करने या लगातार बैठे रहने से पैरों में दर्द और सूजन हो सकती है. संदेह है.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा आठवें भाव में रहेगा जिसके कारण दैनिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं. कार्यस्थल पर दिन की शुरुआत में ही योजना बना लें क्योंकि काम का दबाव काफी रहेगा. बिजनेसमैन को लेन-देन करते समय सावधानी बरतनी होगी अन्यथा नुकसान हो सकता है. व्यवसायी को व्यवसाय शुरू करते समय धन की कमी का सामना करना पड़ेगा, इसलिए धैर्य रखें, कुछ समय बाद काम चलने लगेगा और आय भी होगी.

प्रतियोगी विद्यार्थियों को यथासंभव परिवार की उम्मीदों पर खरा उतरना चाहिए. इसके साथ ही घर हो या बाहर नियम न तोड़ें, अन्यथा सजा मिल सकती है. घरेलू उपकरणों से जुड़ा सामान खरीद सकते हैं. नई पीढ़ी को दूसरों पर ज्यादा गुस्सा करने से बचना होगा, हालांकि गुस्सा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन पौष्टिक भोजन का सेवन करते रहें ताकि शरीर स्वस्थ रहे और सेहतमंद भी रहे.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा सातवें भाव में होगा, जिससे जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है. नौकरीपेशा जातकों के लिए दिन की शुरुआत थोड़ी व्यस्तता भरी हो सकती है, इसलिए ऊर्जावान रहने का प्रयास करें. नौकरीपेशा जातक को बॉस के दिल में जगह बनानी होगी, क्योंकि उनकी कृपा के बिना आपकी प्रगति संभव नहीं होगी. बिजनेस में कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए पैसों की कमी हो सकती है.

व्यापारियों को व्यापारिक योजनाओं पर ध्यान देने की जरूरत है, तभी व्यापार में प्रगति संभव है. जिन युवाओं के पास कला से जुड़ी कोई प्रतिभा है. इनके लिए समय सही चल रहा है, इन्हें कलात्मकता को समय देना चाहिए. खिलाड़ी को किसी गतिविधि में कई लोगों से मुलाकात होने की संभावना है. जिसमें नए-पुराने सभी तरह के दोस्त शामिल होंगे.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा जिससे कर्ज से मुक्ति मिलेगी. कार्यस्थल पर सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ अहंकार की लड़ाई से बचें, भविष्य में उनके साथ अहंकार की लड़ाई महंगी पड़ सकती है. नौकरीपेशा व्यक्ति को ऑफिस में किसी सहकर्मी से कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. बात ख़राब लग सकती है. इसे अपने दिमाग में न आने दें. लक्ष्मीनारायण, सौभाग्य योग बनने से व्यापारी को अपनी आय बनाए रखने का निश्चित साधन मिलने की उम्मीद है.

प्रतियोगी छात्र मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे, जिससे उन्हें अच्छे परिणाम भी मिलेंगे. परिवार में उत्पन्न स्थिति कठिन रहेगी. बात पूरी हो जाए, बात घर से बाहर न जाए. इस बात का विशेष ध्यान रखें, अन्यथा आपको और आपके पूरे परिवार को सार्वजनिक रूप से चोट लग सकती है. दिन की शुरुआत अच्छी जीवन शैली के साथ करें और स्वास्थ्य का आनंद लें. खेल अभ्यास के दौरान अपने खान-पान का ध्यान रखें.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : यूथ अकाली दल के पूर्व जिला प्रधान सुखमिंदर सिंह राजपाल के पिता को नम आंखों से दी गई विदाई, ये गणमान्य लोग पहुंचे

जालंधर, (PNL) : यूथ अकाली दल के पूर्व जिला प्रधान सुखमिंदर सिंह राजपाल के पिता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!