Saturday , May 4 2024
Breaking News

नए साल से बंद हो सकती है आपकी UPI Id, पढ़ें

न्यूज़ डेस्क , (PNL): निफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पेमेंट करने वालों के लिए जरूरी खबर है। 1 जनवरी 2024 से आपकी UPI आईडी डीएक्टिवेट हो सकती है। ऐसा होने पर आप न तो पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे और न ही रिसीव कर पाएंगे।

NPCI ने जारी किया था सर्कुलर

यूपीआई आईडी बंद होने को लेकर नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 7 नवंबर को एक सर्कुलर जारी किया था। इसमें जानकारी दी थी कि 31 दिसंबर 2023 के बाद कई UPI यूजर्स की आईडी बंद हो सकती है। ऐसे में लोगों को पेमेंट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

जानें क्यों होगी UPI आईडी डीएक्टिवेट

NPCI के द्वारा जारी किए सर्कुलर के मुताबिक, जिन यूजर्स ने पिछले एक साल से अपनी यूपीआई आईडी का इस्तेमाल नहीं किया है या जिनकी आईडी इनएक्टिव है, उन सभी की आईडी 1 जनवरी 2024 से काम नहीं करेगी।

तुरंत करें अपनी आईडी को एक्टिव

अगर आप अपनी आईडी को डीएक्टिवेट होने से बचाना चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि एक साल में कम से कम एक बार आपने अपनी आईडी का इस्तेमाल किया हो। साथ ही अपनी UPI आईडी से लिंक फोन नंबर की भी जांच करनी होगी और कंफर्म करना होगा कि यह तीन महीने से ज्यादा इनएक्टिव नहीं है।

NPCI ने अपने सर्कुलर में TPAP और PSP बैंकों को उन यूजर्स की UPI Id, संबंधित यूपीआई नंबर और फोन नंबर की पहचान करने का निर्देश दिया है जिन्होंने एक साल से अपनी UPI आईडी से कोई फाइनेंशियल या नॉन- फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन नहीं किया है।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

पंजाब में अजीबो-गरीब मामला, दिसंबर में मर चुके आरोपी को वकील ने जनवरी में दिलवाई जमानत, कोर्ट ने कहा-जैसे कब्र से ही प्रैंक किया हो

न्यूज डेस्क, (PNL) : इस समय की बड़ी खबर पंजाब की गुरदासपुर कोर्ट से आ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!