Sunday , April 28 2024
Breaking News

भारत ने 20 साल बाद इंग्लैंड को वर्ल्ड कप में हराया, विश्व कप में ठोका जीत का ‘सिक्सर’, पढ़ें

स्पोर्ट्स डेस्क, (PNL) : मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के सामने लो स्कोरिंग मुकाबले में 100 रनों से जीत दर्ज की. भारत ने पहले खेलने के बाद लखनऊ की स्लो पिच पर 229 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 129 रनों पर ही ढेर हो गई.

भारत की इस जीत के हीरो रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह. इन दोनों ने लो स्कोरिंग मुकाबले में इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया. शमी ने चार विकेट झटके. वहीं बुमराह ने तीन इंग्लिश बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.

भारत से मिले 230 रनों के मामूली से लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने पहले दो ओवर में बिना किसी विकेट के 17 रन बना लिए थे. तब ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड इस टारगेट को आसानी से हासिल कर लेगी, लेकिन फिर पांचवें ओवर में 30 के कुल स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने डेविड मलान को आउट कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया. अगली ही गेंद पर बुमराह ने जो रूट को भी आउट कर दिया. इस तरह इंग्लैंड ने 30 रनों पर दो विकेट गंवा दिए.

इसके बाद मोहम्मद शमी ने बेन स्टोक्स को शून्य पर आउट कर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी. फिर शमी ने बेयरस्टो को भी बोल्ड कर दिया. इस तरह बिना किसी विकेट के 30 रन बनाने वाली इंग्लैंड ने 39 रनों पर चार विकेट गंवा दिए.

इंग्लैंड की टीम इन शुरुआती झटकों से उबर नहीं सकी. शमी और बुमराह ने इंग्लैंड का टॉप ऑर्डर ध्वस्त किया तो बाकी का काम कुलदीप यादव ने कर दिया. कुलदीप ने 52 के कुल स्कोर पर जोस बटलर को आउट कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया.
52 रनों पर आधी टीम के आउट होने के बाद मोईन अली और लियाम लिविंगस्टोन ने संभलकर खेलना शुरू किया.

हालांकि, वे ज्यादा देर नहीं टिक सके. 24वें ओवर में 81 के स्कोर पर इंग्लैंड का छठा विकेट गिर गया. मोहम्मद शमी ने मोईन अली को आउट कर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी. इसके बाद क्रिस वोक्स 10, लियाम लिविंगस्टोन 27, आदिल रशीद 13 और मार्क वुड शून्य पर आउट हुए. इस तरह पूरी इंग्लिश टीम 129 रनों पर ऑलआउट हो गई.

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सात ओवर में 2 मेडन के साथ सिर्फ 22 रन देकर चार विकेट झटके. वहीं जसप्रीत बुमराह ने 32 रन देकर तीन विकेट चटकाए. इसके अलावा कुलदीप यादव ने 24 रन देकर दो इंग्लिश बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

डिवाइन हीलिंग मंडल ने पंजाब में अग्रणी रिग्रेशन थेरेपी प्रमाणन की शुरुआत की

जालंधर, (PNL) : पंजाब में समग्र उपचार पद्धतियों के लिए एक अग्रणी प्रयास में, प्रसिद्ध डिवाइन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!