Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Notice: Trying to get property 'post_excerpt' of non-object in /home/punjabnewslive/domains/punjabnewslive.co.in/public_html/wp-content/themes/sahifa/framework/parts/post-head.php on line 73

पंजाब के सीएम भगवंत मान से मिलने पहुंचे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुखू, इन मुद्दों पर हुई लंबी बातचीत

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुखू के समक्ष हिमाचल प्रदेश द्वारा पनबिजली संयंत्रों पर जल उपकर लगाने के प्रस्ताव का मुद्दा उठाया। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आज सुबह भगवंत मान से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जल विद्युत संयंत्रों पर जल उपकर के प्रस्तावित कार्यान्वयन के संबंध में राज्य की चिंता व्यक्त की। भगवंत मान ने कहा कि इसे लागू नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह राज्य के हितों के खिलाफ है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि उनके अपने राज्य में जल विद्युत संयंत्रों पर ही जल उपकर लगाया जाएगा और कहा कि यह पंजाब में लागू नहीं होगा।

इस मुद्दे को हल करने के लिए दोनों मुख्यमंत्री इस बात पर सहमत हुए कि राज्यों के मुख्य सचिव और ऊर्जा सचिव हर पखवाड़े बैठक करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्यों के बीच कोई संघर्ष न हो। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों के उच्च अधिकारी आपसी सहयोग से राज्यों के सामने आने वाले मुद्दों का समाधान करेंगे ताकि किसी भी मुद्दे पर उनके बीच कोई मतभेद न हो. दोनों मुख्यमंत्री दोनों राज्यों के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग पर सहमत हुए।

मुख्यमंत्री ने एक और मुद्दा उठाते हुए श्री आनंदपुर साहिब और नैना देवी के बीच रोप-वे की वकालत की ताकि दोनों राज्यों को परस्पर लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि रोपवे से लाखों तीर्थयात्री इन दोनों ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकेंगे। दोनों मुख्यमंत्रियों ने इस बात पर सहमति जताई कि इस परियोजना से दोनों तीर्थस्थलों पर जाने वाले तीर्थयात्रियों की यात्रा में आसानी होगी, जो एक दूसरे से काफी दूर स्थित हैं और पहाड़ी इलाके उनकी समस्याओं को बढ़ाते हैं।

इस बीच, दोनों मुख्यमंत्री पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पठानकोट-डलहौजी रोपवे परियोजना स्थापित करने पर भी सहमत हुए। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को सुविधा देने के अलावा, यह दोनों राज्यों के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा। दोनों नेताओं ने इस क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाओं पर भी जोर दिया और कहा कि पर्यटन की सुविधा के लिए संयुक्त रूप से काम करना दोनों राज्यों के हित में है।

मुख्यमंत्री ने बिजली क्षेत्र में भी दोनों राज्यों के बीच आपसी सहयोग की मांग की। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पीक सीजन में अपनी अतिरिक्त बिजली पंजाब को बेच सकता है। भगवंत मान ने कहा कि इससे राज्य में धान के मौसम में बिजली की समस्या को दूर करने में काफी मदद मिलेगी।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

पंजाब में बसपा को बड़ा झटका, इस हलके से उम्मीदवार ने छोड़ी टिकट और पार्टी, आप में हुए शामिल, पढ़ें

चंडीगढ़, (PNL) : लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब में बसपा को बड़ा झटका लगा है. …

error: Content is protected !!