Friday , May 3 2024
Breaking News

जालंधर : कंपकंपा देने वाली ठंड के चलते सेहत विभाग ने जारी की नई एडवाइजरी, डीसी बोले-इन बातों का जरुर रखें ध्यान

जालंधर, (PNL) : राज्य में शीतलहर जारी है, जिसे देखते हुए सेगत विभाग ने ठंड से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है और सावधानी बरतने को कहा है. डीसी ने लोगों से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी का पालन करने की अपील की और कहा कि विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों को ठंड से बचाया जाए।

एडवाइजरी में स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से मौसम पर नजर रखने और कडकती ठंड से बचाव के लिए जारी एडवाइजरी का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

उन्होंने कहा कि रेडियो, टीवी पर लोगों को मौसम की जानकारी दी जाए। और समाचार पत्रों के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। यह भी सलाह दी जाती है कि लोगों को पर्याप्त गर्म ऊनी कपड़े रखने चाहिए और मोटे भारी कपड़ों के एक सेट के बजाय हल्के गर्म कपड़ों की कई परतें पहननी चाहिए क्योंकि तंग कपड़े रक्त परिसंचरण को कम करते है। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में अगर लंबे समय तक सर्दी, फ्लू और नाक बहने के लक्षण दिखें तो तुरंत डाक्टर को दिखाना चाहिए।

एडवाइजरी में यह भी अपील की गई है कि शीत लहर से बचने के लिए लोगों को घर के अंदर ही रहना चाहिए और अनावश्यक यात्रा से बचना चाहिए। लोगों को सिर, हाथ, नाक, गर्दन और पैर की उंगलियों को अच्छी तरह से ढकने के लिए ऊनी टोपी, मफलर और वाटरप्रूफ जूते पहनने चाहिए।
यह भी बताया गया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रखने के लिए विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। गर्म तरल पदार्थ पीना चाहिए क्योंकि यह ठंडी हवाओं का मुकाबला करने के लिए शरीर के तापमान को बनाए रखता है। लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से त्वचा शुष्क, कठोर और सुन्न हो जाती है और शरीर के खुले हिस्सों पर काले धब्बे दिखाई देने लगते है।

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि ठंड लगने को नजरअंदाज न किया जाए क्योंकि यह शरीर में गर्मी का शुरुआती लक्षण है। शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर का तापमान कम हो जाता है।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : यूथ अकाली दल के पूर्व जिला प्रधान सुखमिंदर सिंह राजपाल के पिता को नम आंखों से दी गई विदाई, ये गणमान्य लोग पहुंचे

जालंधर, (PNL) : यूथ अकाली दल के पूर्व जिला प्रधान सुखमिंदर सिंह राजपाल के पिता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!