Thursday , May 2 2024
Breaking News

बच्चों को जरूर सिखाएं ये 5 चीजें, ब्रेन बनेगा शार्प और स्ट्रांग, पढ़ें पूरी खबर

न्यूज़ डेस्क,(PNL): बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य हमारी अगली पीढ़ी के स्वस्थ भविष्य की कुंजी है. लेकिन वर्तमान में बच्चों में मानसिक तनाव तेजी से बढ़ रहा है, जो एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. इसके कई कारक हो सकते हैं जैसे – पढ़ाई का दबाव, माता-पिता की ज्यादा उम्मीदें, माता-पिता का अलग होना,भागदौड़ भरी जिंदगी और सोशल मीडिया के कारण बच्चे घबराहट, नकारात्मकता और अकेलेपन का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में बच्चों को कुछ ऐसी चीजें बचपन से ही सिखाई जाए जिससे कि उनका मेंटल हेल्थ स्ट्रांग हो सके क्योंकि बचपन एक ऐसा समय होता है जब बच्चों के दिमाग का तेजी से विकास होता है. इस उम्र में उन्हें कुछ चीजें सिखाई जाएं तो वह जल्द सीख लेते हैं.आइए हम जानते हैं कि बच्चों को अपने मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाने के लिए कौन सी 5 चीजें सिखाई जा सकती हैं..

म्यूजिक सिखाएं
म्यूजिक सीखना बच्चों के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है. यह उनके दिमाग के विकास में मदद करता है और उन्हें कई तरह की अच्छी आदतें डालता है.जब बच्चे कोई संगीत वाद्ययंत्र बजाते हैं तो उनका ध्यान पूरी तरह से उसी पर केंद्रित हो जाता है. वे लंबे समय तक एक ही चीज पर फोकस कर सकते हैं. इससे उनकी मेमोरी मजबूत होती है और दिमाग तेज होता है.

डांस सिखाएं
जब बच्चे डांस करते हैं तो उन्हें मूवमेंट्स को समझना पड़ता है और संगीत की धुन के साथ अपने शरीर के अंगो को को-ऑर्डिनेट करना पड़ता है. ये उनके दिमाग और शरीर दोनो को ही एक्टिव रखता है. इससे उनका दिमाग तेज बनता है.

स्पोर्ट्स सिखाएं 
बच्चों को स्पोर्ट्स सिखाना बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह उनके शारीरिक और मानसिक विकास दोनों के लिए फायदेमंद ह.। स्पोर्ट्स से बच्चों का दिमाग तेज होता है.स्पोर्ट्स करते समय बच्चों को खेल के नियमों, रणनीति बनाने और प्रतिद्वंदी की चालों को समझने की जरूरत पड़ती है. ये सब उनके दिमाग को एक्टिव रखता है. वे तेजी से फैसले लेना सीखते हैं.साथ ही शारीरिक व्यायाम उनके दिमाग में रक्त संचार बढ़ाता है जिससे उनकी एकाग्रता, समस्या हल करने की क्षमता और मेमोरी पावर में सुधार होता है.

ड्राइंग सिखाएं
बच्चों के लिए आर्ट एक्टिविटीज जैसे ड्रॉइंग और कलरिंग करना बहुत ही जरूरी है. ये न सिर्फ मस्ती का काम है बल्कि बच्चों के दिमाग के विकास में भी मदद करता है.जब बच्चे कोई चित्र बनाते या रंग भरते हैं तो उनका पूरा ध्यान उसी काम पर लगा रहता है. वे एकाग्र होकर लंबे समय तक उस काम में खुद को डुबोए रहते हैं. इससे उनकी फोकस करने की क्षमता बढ़ती है.
गार्डनिंग सिखाएं
गार्डनिंग से बच्चे रोजाना की देखभाल, धीरज और परिश्रम सीखते हैं जो आगे चलकर उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

प्रताप सिंह बाजवा का रवनीत बिट्टू पर बड़ा हमला, बोले-लुधियाना में कोठी ढूंढ रहा हूं, बर्तन की तरह बिट्टू को सीट से साफ कर देंगे

न्यूज डेस्क, (PNL) : लुधियाना में भाजपा के उम्मीदवार और सांसद रवनीत सिंह बिट्टू पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!