Sunday , May 5 2024
Breaking News

हेल्थ अपडेट : किन-किन बीमारियों की वजह से होता है सीने में दर्द, पढ़ें पूरी खबर

हेल्थ डेस्क, (PNL) : सीने में दर्द के बारे में जानना बहुत जरूरी है. कई बार हम इसे हल्के में लेते हैं, लेकिन यह किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है. इसलिए सीने में दर्द को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.सीने का दर्द कई प्रकार की बीमारियों से हो सकता है. जैसे कि हृदय रोग, फेफड़ों की बीमारियां, पेट संबंधी समस्याएं, मांसपेशियों और हड्डियों की समस्याएं आदि. इनमें से कुछ बहुत ही गंभीर हो सकती हैं और समय रहते इलाज नहीं कराने से जानलेवा भी साबित हो सकती हैं. इसलिए, अगर आपको कभी भी सीने में दर्द हो तो उसे हल्के में ना लें. तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जांच कराएं कि दर्द की वजह क्या है. इलाज समय पर शुरू करने से कई बार जान भी बचाई जा सकती है.

हार्ट अटैक

जब हार्ट अटैक आता है तो सीने के बीचोंबीच या दाहिनी ओर अचानक से बहुत तीव्र दर्द होने लगता है. कभी-कभी यह दर्द बाएं हिस्से में भी हो सकता है. यह एक दबाव जैसा या जकड़न जैसा दर्द होता है जो कई मिनटों से लेकर कई घंटों तक रह सकता है. साथ ही सीने में भारीपन और जलन का भी अनुभव हो सकता है.यदि आपको अचानक सीने में इस तरह का कोई लक्षण या दर्द हुआ तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. इस स्थिति में जितनी जल्दी उपचार शुरू किया जाए, उतना ही बेहतर होगा.

फेफड़ों से संबंधित बीमारियां

कुछ आम फेफड़ों की बीमारियां जिनमें सीने में दर्द हो सकता है वो हैं – निमोनिया, ब्रॉनकाइटिस, प्लूरिसी, फेफड़ों का कैंसर आदि. इन बीमारियों में फेफड़े सूज जाते हैं या फेफड़ों में दरारें पड़ जाती हैं, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है. इसके अलावा, फेफड़ों में इन्फेक्शन की वजह से भी सीने में दर्द हो सकता है.

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

पेट से संबंधित समस्याएं जैसे एसिडिटी, अल्सर और गैस भी सीने में दर्द का कारण बन सकती हैं. जब पेट में अम्लीयता बढ़ जाती है या पेट के अंदर के ऊतकों में छाले पड़ जाते हैं तो ये समस्याएं होती हैं.इन समस्याओं से पेट में जलन और दर्द होने लगता है.यह दर्द धीरे-धीरे सीने की तरफ फैलने लगता है. कई बार तो पेट में कोई खास परेशानी ना होने पर भी गलत खानपान या तनाव की वजह से गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है जिससे सीने में दर्द हो सकता है.

पैनिक अटैक

पैनिक अटैक की वजह से भी सीने में दर्द हो सकता है. इस समस्या में सांस लेने में तकलीफ होने लगती है.पैनिक अटैक किसी भी वक्त आ सकती है.इस कंडिशन में भी जरूरी है कि आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरुर लें.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

गतके को बढ़ावा देने के लिए हरजीत ग्रेवाल ‘सिख अचीवर्स अवार्ड’ से सम्मानित, पढ़ें

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के संयुक्त निदेशक के पद पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!