Sunday , April 28 2024
Breaking News

हेल्थ अपडेट : छोटी उम्र में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले, भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

हेल्थ डेस्क, (PNL) : बीते कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामले ज्यादा देखने को मिल रहा है. साथ ही कम उम्र वाले भी हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं. ऐसा इस लिए हो रहा है क्यों कि आज कल लोगों कि लाइफ स्टाइल बदल रही है साथ ही तनाव, सही भोजन नहीं खाना, व्यायाम की कमी. हम अपने जीवन में बहुत कुछ ऐसा खाते है जो हमें नहीं खाना चाहिए. इसे खाने का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. आइए जानतें है ऐसा कौन सी चीजें है जिनके सेवन से व्यक्ति दिल की बीमारियों का शिकार हो सकता है.

मैदा

मैदा का ज्यादा सेवन करने का असर सीधा हमारे सेहत पर होता है. इसे खाने से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा हो जाता है. मैदा हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है. बता दें कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट है, जो शरीर के अंगों तक खून पहुंचाने के रास्ते में जमा हो जाता है. मैदा ज्यादा खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

चीनी

चीनी खाना भी हमारी सेहत के लिए काफी नुकसान है. ज्यादा चीनी खाने से शरीर का इंसुलिन बढ़ जाता है. जिस कारण ब्लड फ्लो सही से नहीं हो पाता और डायबिटीज में अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है.

सोडा

सोडा का ज्यादा सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है, जिस कारण डायबिटीज भी हो सकता है. साथ ही हार्ट अटैक का भी खतरा ज्यादा हो जाता है.

नमक खाने का खतरा

खाने बिना नमक का अच्छा नहीं लगता.नमक किसी भी खाने के स्वाद को अच्छा करने का काम करता है, लेकिन अधिक नमक का सेवन करना भी खाना नहीं है. ज्यादा नमक खाने से शरीर को नुकसान भी होता है. ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे हार्ट फेल्योर और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

सीएम भगवंत मान की पत्नी और बहन पहुंची जालंधर, बालाजी धाम में टेका माथा, सुशील रिंकू को लेकर कही ये बात, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की पत्नी डॉक्टर गुरप्रीत कौर और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!