Friday , May 3 2024
Breaking News

यूके सरकार ने वीजा नियमों में किया बड़ा बदलाव, skilled worker वीजा पर अब Dependent नहीं जा सकेंगे, पढ़ें

UK सरकार ने बढ़ते हुए जनसंख्या को लेकर नए नियम लागू किए है। UK के गृह मंत्रालय ने कहा कि इस कदम से लगभग 300,000 व्यक्ति प्रभावित होंगे, जो अब नए नियम लागू होने के बाद यूके नहीं जा सकेंगे।

इसके अलावा परिवार के सदस्यों spouse को अपने आश्रित depandent के रूप में लाने पर रोक लगा दी गई है। उच्च आप्रवासन का हवाला देते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ये नियम प्रवासन को कम करने में मदद करेंगे और इससे केवल देश को लाभ होगा।

ब्रिटेन के गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने हाउस ऑफ कॉमन्स में घोषणा की कि इस कार्रवाई के तहत स्वास्थ्य और देखभाल वीजा पर डॉक्टर अब अपने परिवार के किसी भी सदस्य को अपने साथ नहीं ला सकेंगे। ऐसे में एक बात तय है कि इस फैसले का असर भारतीयों पर भी पड़ेगा। वहीं, कुशल श्रमिक वीजा के जरिये ब्रिटेन आने के लिए आवेदन करने वालों के लिए वेतन सीमा वर्तमान 26,200 ब्रिटिश पौंड से बढ़ाकर 38,700 ब्रिटिश पाउंड कर दी जाएगी।

जेम्स क्लेवरली के अनुसार, नए नियम 2024 की शुरुआत में प्रभावी होंगे। उन्होंने आगे बताया कि छात्रों के आश्रितों पर रोक लगाने के कारण 3,00,000 कम लोग ब्रिटेन आएंगे। ब्रिटिश अधिकारियों के अनुसार स्वास्थ्य वीजा के लिए भारतीय आवेदकों की संख्या में 76% की बढ़त हुई है। वहीं छात्र वीजा के आवेदकों में 43% भारतीय हैं। ये आंकड़ें दर्शाते हैं कि ब्रिटेन में बसने व पढ़ने की चाह भारतीयों में किस कदर है।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : यूथ अकाली दल के पूर्व जिला प्रधान सुखमिंदर सिंह राजपाल के पिता को नम आंखों से दी गई विदाई, ये गणमान्य लोग पहुंचे

जालंधर, (PNL) : यूथ अकाली दल के पूर्व जिला प्रधान सुखमिंदर सिंह राजपाल के पिता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!