Sunday , April 28 2024
Breaking News

मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा गाँवों में साफ़ पानी की सप्लाई के लिए 165 करोड़ रुपए के प्रोजैक्ट मंज़ूर : जिम्पा

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब के गाँवों में साफ़ पीने योग्य पानी की सप्लाई के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा 165.53 करोड़ रुपए के प्रोजैक्ट मंज़ूर किये गए हैं। इन प्रोजैक्टों के द्वारा सरहदी जिलों के साथ-साथ राज्य के दूसरे जिलों के गाँवों में भी पानी की क्वालिटी में सुधार आऐगा और जहाँ-जहाँ पानी की कमी है वहाँ भरपूर मात्रा में पानी सप्लाई यकीनी बनाई जायेगी।

इस संबंधी जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने जानकारी देते हुये बताया कि विभिन्न स्कीमों के अधीन ऐसे 4 प्रोजेक्टों को मंजूरी दी गई है जिनके द्वारा साफ़ पीने योग्य पानी की सप्लाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि 55. 83 करोड़ रुपए की लागत के साथ 16 जिलों में 63 स्कीमों को 2023- 24 में मुकम्मल करने का प्रस्ताव है। इन 16 जिलों में से 6 सरहदी ज़िले तरन तारन, अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, फाजिल्का और फ़िरोज़पुर शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इसी तरह 55.61 करोड़ रुपए की लागत के साथ 21 जिलों की 181 नयी स्कीमें निर्माण/नवीनीकरण अधीन हैं। यह काम मार्च 2024 से पहले मुकम्मल कर लिया जायेगा। इसी तरह 40.35 करोड़ रुपए के लागत से 7 जिलों में काम चल रहे हैं जो 2023-24 में मुकम्मल कर लिए जाएंगे। जिम्पा ने बताया कि 13.74 करोड़ रुपए की लागत से 103 नये ट्यूबवैल 16 जिलों में लगाने की व्यवस्था की गई है। इनमें से 3 ज़िले पठानकोट, फ़िरोज़पुर और फाजिल्का सरहदी हैं। नये ट्यूबवैल लगाने का काम मार्च 2024 से पहले पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य है।

जिम्पा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान कई बार कह चुके हैं कि गाँवों का विकास करना और हर प्रकार की सुविधा से गाँवों को लैस करना पंजाब सरकार की प्राथमिकता है और इस मकसद की पूर्ति के लिए जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग अपना भरपूर योगदान डाल रहा है।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : सीएम के रोड शो के लिए विधायक रमन अरोड़ा ने फूंकी जान, सैंकड़ों समर्थकों के साथ पहुंचे, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : पंजाब के सीएम भगवंत मान द्वारा जालंधर लोकसभा सीट के उम्मीदवार पवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!