Saturday , February 24 2024
Breaking News

टोक्यो से दिल्ली आ रही फ्लाइट में मरीज को आया हार्ट अटैक, पंजाब के डॉ. दीपक पुरी ने ऐसे बचाई जान, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली, (PNL) : टोक्यो से दिल्ली आ रही एयर इंडिया 307 की फ्लाइट में एक 57 वर्षीय पैसेंजर को हार्ट अटैक आ गया। फ्लाईट में पंजाब के मोहाली के सीनियर कार्डियक सर्जन डॉ. दीपक पुरी मौजूद थे, जिन्होंने समय पर कार्डियक मसाज (सीपीआर) देकर उनकी जान बचाई गई। डॉ. पुरी टोक्यो में दो दिवसीय ‘ कार्डियोमर्सन वर्ल्ड हार्ट कांग्रेस’ का आयोजन कर लौट रहे थे। प्लेन में एक पैसेंजर को हार्ट अटैक पड़ गया। डॉ पुरी ने तुरंत फ्लाइट क्रू की मदद से सीपीआर दिया और मरीज की जान बचा ली।

डॉ. पुरी ने कहा कि हार्ट अटैक पड़ने के कारण कार्डियक अरेस्ट हुआ और मरीज कुछ समय के लिए बिना पल्स और ब्रेन रिस्पॉन्स के मेडिकल रूप से मृत था। फ्लाइट समुद्र के ऊपर थी और निकटतम हवाई अड्डा कोलकाता में 5 घंटे की दूरी पर था। एयरलाइन ने कोलकाता में लैंडिंग के लिए विशेष अनुमति की व्यवस्था की और मरीज को निकटतम अस्पताल ले जाने के लिए एक एम्बुलेंस की व्यवस्था की जहां उसकी 100% ब्लॉक लेफ्ट एंटीरियर डिसेंडिंग आर्टरी की तुरंत स्टेंटिंग की गई।

डॉ. पुरी ने कहा कि समय पर कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन के कारण मरीज अब सुरक्षित है और उसका ब्रेन और किडनी पूरी तरह से काम कर रहे हैं। समय पर सीपीआर देने के महत्व के बारे में बात करते हुए डॉ. पुरी ने कहा कि लोगों को हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के बीच के अंतर को जानना चाहिए क्योंकि हर हार्ट अटैक कार्डियक अरेस्ट का कारण नहीं हो सकता है, लेकिन अगर कार्डियक अरेस्ट होता है तो मरीज की मृत्यु हो जाएगी यदि कार्डियक रिससिटेशन तुरंत शुरू नहीं किया जाता है और तब तक जारी रखा नहीं जाता है जब तक कि आर्टरी को ओपन नहीं किया जाता है। डॉ. पुरी मैक्स हॉस्पिटल, मोहाली में कार्डियोवास्कुलर थोरैसिक सर्जरी के डायरेक्टर हैं।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में पंजाबी छात्र की सड़क हादसे दौरान मौत, करीब छह साल पहले स्टडी वीजा पर गया था, पढ़ें

न्यूज डेस्क, (PNL) : इस समय की दुखद खबर ऑस्ट्रेलिया से आ रही है। एडिलेड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!