Thursday , April 18 2024
Breaking News

गन कल्चर के खिलाफ जालंधर के डीसी का बड़ा एक्शन, 538 लाइसेंस किए रद्द, जानें पूरी जानकारी

जालंधर, (PNL) : गन कल्चर के खिलाफ जालंधर के डीसी जसप्रीत सिंह ने बड़ा एक्शन लिया है। डीसी ने 538 लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। इन 538 लाइसेंसों में से 362 को रिन्यूअल परोसेस के दौरान नेगेटिव पुलिस रिपोर्ट के कारण सस्पेंड कर दिया गया जबकि बाकी 176 को विभिन्न कारणों से रद्द कर दिया गया।

लाइसेंस धारकों की मृत्यु के कारण कुल 101 आग्नेयास्त्रों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए। इसी तरह 25 मामलों में धारक देश छोड़कर विदेश में बस गए थे। उन्होंने कहा कि 50 मामलों में पुन: सत्यापन प्रक्रिया के दौरान पुलिस रिपोर्ट नकारात्मक पाई गई। डीसी ने स्पष्ट रूप से कहा कि किसी को भी कानून व्यवस्था अपने हाथ में लेने की अनुमति नहीं है क्योंकि जिला प्रशासन द्वारा लाइसेंसी हथियार का दुरुपयोग करते पाए जाने पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही हथियारों के सार्वजनिक प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसलिए ऐसे मामलों में रिपोर्ट किए जाने पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने इससे पहले पिछले साल नवंबर में करीब 391 लाइसेंस निलंबित किए थे और लाइसेंस धारकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

उन्होंने कहा कि बंदूक रखने के लिए नियमों का पालन करना होगा और इन मानदंडों के किसी भी प्रकार का उल्लंघन करने पर कानून के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीसी ने कहा कि चूंकि सार्वजनिक समारोहों, धार्मिक स्थलों, विवाह समारोहों या अन्य किसी कार्यक्रम में हथियार ले जाने और प्रदर्शन करने पर राज्यव्यापी प्रतिबंध है, इसलिए आने वाले दिनों में विभिन्न क्षेत्रों में औचक चेकिंग की जाएगी।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

पंजाब में आज शाम छह बजे से तीन दिन के लिए बंद हुए शराब ठेके, पढ़ें किन-किन इलाकों में

न्यूज डेस्क, (PNL) : पंजाब में आज शाम छह बजे से 3 दिन के लिए …

error: Content is protected !!