Tuesday , May 14 2024
Breaking News

सीएम भगवंत मान ने लोगों को समर्पित की रेत की 16 सार्वजनिक खदानें, बोले-रेत माफिया को जड़ से खत्म करेंगे

चंडीगढ़, (PNL) : लोगों को वाजिब कीमतों पर रेत और बजरी सप्लाई करने को यकीनी बनाने के उद्देश्य से ऐतिहासिक फ़ैसला लेते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज 16 सार्वजनिक खदानें लोगों को समर्पित करने का ऐलान किया जिससे अब इन खदानों से 5.50 रुपए प्रति क्यूबक फुट के भाव से रेत मिलेगी। राज्य के 7 जिलों में फैली 16 सार्वजनिक खदानों को पंजाब निवासियों को समर्पित करने के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फ़ैसले से सरकार ने लोगों को दी एक और गारंटी पूरी कर दी है। उन्होंने कहा कि बीते समय में दबदबा बना कर लोगों को डराने- धमकाने वाले रेत माफीए को राज्य सरकार ने जड़ से ख़त्म कर दिया है जिससे लोगों को सस्ती रेत मुहैया करवाई जा सके। भगवंत मान ने कहा कि अब हरेक सार्वजनिक खदान से 5.50 रुपए क्यूबिक फुट के हिसाब से रेत मिलेगी जिससे पंजाब के लोगों को बड़ी राहत हासिल होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सार्वजनिक खदानों से रेत की सिर्फ़ हाथों से खुदाई करनी होगी और रेत की मशीनी खुदाई करने की इजाज़त नहीं होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी रेत ठेकेदार को यह सार्वजनिक खदानें चलाने की आज्ञा नहीं होगी। भगवंत मान ने कहा कि सार्वजनिक खदानों वाले स्थानों से रेत सिर्फ़ ग़ैर-व्यापारिक प्रोजेक्टों के निर्माण के लिए बरतने के लिए ही बेची जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेत की बिक्री सूरज डूबने तक ही होगी और हरेक सार्वजनिक खदानों वाली जगह पर रेत निकाले जाने को नियमित करने के लिए एक सरकारी अधिकारी हमेशा मौजूद रहेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एक एप भी बनाई है जो लोगों को सार्वजनिक खदानों वाले स्थानों के बारे पूरी जानकारी देगी और यहाँ तक कि ऑनलाइन भुगतान की सुविधा भी देगी। भगवंत मान ने कहा कि 16 खदानें लोगों को समर्पित की गई हैं और अगले महीने तक राज्य भर में ऐसी 50 और खदानें चालू हो जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्बन्ध में एक एप लांच की गई है जो गुग्गल मैपस के साथ जुड़ी होगी और व्यक्ति को नज़दीकी सार्वजनिक खदानों के बारे अवगत करवाएगी। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को सस्ती रेत की सप्लाई यकीनी बनाई जायेगी और ठेकेदारों और ट्रांसपोर्टरों की तरफ से की जा रही लूट को रोका जायेगा। भगवंत मान ने कहा कि इससे ग्रामीण आर्थिकता को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि बड़ी संख्या में नौजवान और मज़दूर इस काम में लगे होंगे, जिससे उनकी आय बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कदम रेत-बजरी की बिक्री और खरीद में मध्यस्थों को ख़त्म करेगा, जिससे आम आदमी अधिक समर्थ होगा। उन्होंने कहा कि अब देश भर में से सबसे कम कीमत पर रेत लोगों के लिए मौजूद होगी। भगवंत मान ने कहा कि सार्वजनिक खदानों वाले स्थानों की मौजूदगी ख़ुद-ब-ख़ुद ही कीमतों को प्रभावित करेगी जिससे कीमतों निचले स्तर पर स्थिर होंगी क्योंकि यह खदानें आम लोगों के लिए सस्ती रेत खरीदने के लिए नियमित विकल्प पेश करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खदानों के संचालन की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होगी क्योंकि इस पर 24 घंटे निगरानी रखने के लिए सी. सी. टी. वी. कैमरे लगाऐ गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके इलावा इन सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस की गश्त को यकीनी बनाया जायेगा जिससे इन पर पूरी नज़र रखी जा सके। भगवंत मान ने बताया कि यह खदानें एक अप्रैल से 30 सितम्बर तक प्रातःकाल 6 बजे से शाम 7 बजे तक और 1 अक्तूबर से 31 मार्च तक प्रातःकाल 7 बजे से शाम 5 बजे तक चलेंगी।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि रेत माफिया जिसने पिछली सरकारों के समय पैर पसारे हुए थे, अब लोगों का शोषण नहीं कर सकेगा। उन्होंने कहा कि रेत की खदानों के द्वारा ग़ैर-कानूनी पैसा इकट्ठा करने वालों को उनके बुरे कामों के लिए जवाबदेह बनाया जायेगा। भगवंत मान ने कहा कि जिन लोगों ने राज्य के साथ यह घिनौना और अक्षम्य अपराध किया है, उनको किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा।
राज्य सरकार की तरफ से अब तक पूरी की कई गयी गारंटियों का ज़िक्र करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि पदभार संभालने के 10 महीनों के अंदर-अंदर राज्य सरकार ने ट्रांसपोर्ट माफिया का सफाया कर दिया है। उन्होंने कहा कि जुलाई, 2022 से राज्य के 87 प्रतिशत घरों को मुफ़्त बिजली मुहैया करवाई जा चुकी है। भगवंत मान ने कहा कि राज्य के नौजवानों को अब तक 26,000 से अधिक सरकारी नौकरियाँ मुहैया करवाई जा चुकी हैं और आगे भी भर्ती चल रही है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में मानक सेहत सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य भर में 500 आम आदमी क्लीनिक शुरू किये हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को बढ़िया शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य भर में ‘स्कूल आफ एमिनेंस’ स्थापित किये जा रहे हैं। भगवंत मान ने कहा कि प्रिंसिपलों की महारत को और निखारने के लिए 36 प्रिंसिपलों के पहले बैच को पेशेवर प्रशिक्षण के लिए सिंगापुर भेजा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कदम नये और ‘रंगला पंजाब’ की सुबह है और वह दिन दूर नहीं जब राज्य सरकार के अथक यत्नों से पंजाब हर क्षेत्र में देश का नेतृत्व करेगा। भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार राज्य की पुरातन शान बहाल करने के लिए वचनबद्ध है और इसके लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। भगवंत मान ने प्रगतिशील और खुशहाल पंजाब को यकीनी बनाने के लिए राज्य के लोगों के सहयोग की माँग की। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर, विधायक सरबजीत कौर माणूके, हरदीप सिंह मुंडिआं और जीवन सिंह संगोवाल, सचिव माइनिंग गुरकिरत किरपाल सिंह, डायरैक्टर माइनिंग डी. पी. एस. खरबन्दा और अन्य भी उपस्थित थे।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर लोकसभा सीट से आप उम्मीदवार पवन कुमार टीनू ने भरा नामांकन, हरपाल चीमा और बलकार सिंह रहे साथ, पढ़ें PNL पर टीनू का राजनीतिक सफर

संदीप साही, जालंधर (PNL) : आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पवन कुमार टीनू ने जालंधर …

error: Content is protected !!