Wednesday , August 10 2022
Breaking News

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हवाई हमले में अहम भूमिका निभाने वाले अलकायदा चीफ अल जवाहिरी को अमेरिका ने मार गिराया, बाइडन बोले-अब इंसाफ हुआ

Spread the News

न्यूयॉर्क, (PNL) : अमेरिका ने अलकायदा (Al Qaeda) प्रमुख अल जवाहिरी (Al Zawahiri) को मार गिराने का दावा किया है। अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) ने अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में अलकायदा चीफ अल जवाहिरी मार को गिराया। साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल कायदा को यह अब तक का सबसे बड़ा झटका लगा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने इसकी पुष्टि की है। बाइडेन ने कहा कि जवाहिरी ने “अमेरिकी नागरिकों (American Citizens) के खिलाफ हत्या और हिंसा का एक रास्ता तराशा था”. उन्होंने कहा, “अब न्याय मिल गया है और यह आतंकवादी नेता नहीं रहा”।

साल 2001 में 11 सितंबर को अमेरिका पर हुए हवाई हमलों में जवाहिरी ने अहम भूमिका न‍िभाई थी। इन हमलों में अमेरिका के चार नागरिक विमानों को हाइजैक करके उन्‍हें न्‍यू यॉर्क के वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर के ट्विन टावर, वॉशिंगटन के पास रक्षा मंत्रालय पेंटागन और पेंसिलवेनिया में टकराया गया था। इन हमलों में करीब 3 हजार लोग मारे गए थे।
खुफिया सूचना मिलने के बाद रविवार दोपहर ही जवाहिरी पर ड्रोन स्ट्राइक की गई थी, जिसमें उसकी मौत हो गई। जवाहिरी ने 2011 में अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद इस आतंकी संगठन की कमान संभाली थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक यह ड्रोन स्ट्राइक अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA की स्पेशल टीम ने की। जवाहिरी अगस्त 2021 में अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार आने के बाद से ही काबुल में रह रहा था। वहीं अमेरिकी एक्शन पर तालिबान भड़क गया है और इसे दोहा समझौते का उल्लंघन बताया है।

About punjab news live (PNL)

Check Also

बिहार में जेडीयू-बीजेपी का गठबंधन टूटा, लालू यादव की बेटी ने लिखा-“राजतिलक की करो तैयारी, आ रहे हैं लालटेन धारी”

Spread the Newsपटना, (PNL) : बिहार में आखिरकार बीजेपी-जेडीयू गठबंधन टूट गया है। जानकारी के मुताबिक …

error: Content is protected !!