Saturday , May 11 2024
Breaking News

हेल्थ अपडेट : अगर आपको नहीं आ रही रात को नींद तो इस उपाय से आएगी चेन भरी नींद, पढ़ें

हेल्थ डेस्क, (PNL) : हर इंसान चाहता है कि दिन भले ही कितना भी काम कर ले लेकिन रात को चैन की नींद (sleep tips) नसीब हो जाए. इसलिए लोग रात में तरह तरह के जतन करते हैं ताकि गहरी और भरपूर नींद ले सकें. लेकिन कई बार कामकाज के तनाव और भागदौड़ भरी लाइफ के चलते रात को नींद ना आने की परेशानी होने लगती है.

अगर रात की नींद पूरी ना हो तो सेहत संबंधी कई सारी समस्याएं सिर उठा सकती हैं. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट भी रात में भरपूर और गहरी नींद की वकालत करते हैं. अगर रात को सही से नींद नहीं आती तो सरसों के तेल की मालिश (mustard oil) इसमें काफी मददगार साबित हो सकती है. जी हां सरसों के तेल से रात को सोने से पहले पैरों की मालिश (mustard oil massage)की जाए तो भरपूर औऱ गहरी नींद ली जा सकती है. चलिए जानते हैं तलवों में सरसों के तेल की मालिश के और क्या क्या फायदे हैं.

तलवों पर सरसों के तेल की मालिश के फायदे
सरसों का तेल आयुर्वेद में सेहत के लिए काफी कारगर कहा गया है. इसके सेवन के साथ साथ इसकी मालिश से भी मसल्स को काफी आराम मिलता है. दरअसल सरसों के तेल की मालिश से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और शारीरिक गतिविधियों में तेजी आती है. ऐसे में अगर आप रात के समय तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करेंगे तो पैरों की थकान दूर होगी और आपके माइंड को भी काफी रिलेक्स मिलेगा. ऐसे में आपको भरपूर और गहरी नींद आ जाएगी.

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन और दर्द की शिकायत रहती है, उनको रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए. इससे पीरियड्स क्रेंप में काफी आराम मिलता है और मसल्स रिलेक्स होते हैं.

जिन लोगों को अनिद्रा यानी इन्सोम्निया की परेशानी है, उनको रात को सोने से पहले सरसों के तेल को गुनगुना करके पैरों पर अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए. इससे मानसिक तनाव दूर होता है और रक्त का संचालन स्मूद होता है.

इससे बॉडी और दिमाग रिलेक्स होगा और नींद आ जाएगी. जो लोग तनाव और एंजाइटी से ग्रस्त हैं,उनको भी रोज रात को हल्के गर्म सरसों के तेल से पैरों की मालिश करनी चाहिए. इससे तनाव,स्ट्रेस, एंजाइटी से छुटकारा मिलता है और दिमाग को रिलेक्स मिलता है.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

अरविंद केजरीवाल बोले-बजरंगबली की कृपा से आपके बीच हूं, AAP को कुचलने में PM ने कसर नहीं छोड़ी, पढ़ें पूरी कांफ्रेंस

नई दिल्ली, (PNL) : तिहाड़ जेल से बाहर आने के बाद आज से केजरीवाल जोर-शोर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!