Sunday , May 12 2024
Breaking News

पंजाब में बारिश बनी बड़ी आफत, पांच फ्लाइटें रद्द, कई जगह रेल ट्रैक उखड़े, मोहाली में बुलानी पड़ी सेना, अमित शाह ने की सीएम मान से बात, पढ़ें हर जिले की अपडेट

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब और चंडीगढ़ में बारिश बड़ी आफत बन गई है। शनिवार रात व रविवार को पंजाब में 57.5 एमएम बारिश हुई जो, जो सामान्य 4.6 मिमी के मुकाबले 1151 प्रतिशत ज्यादा है। पांच जिलों कपूरथला, पटियाला, मोहाली, मोगा व पठानकोट में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। दर्जनों गावों में बचाव कार्य चल रहे हैं। पटियाला की छोटी और बड़ी नदी दोनों खतरे के निशान के पास पहुंच गई हैं। प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी कर निचले क्षेत्रों के मकान खाली करवा लिए हैं। मोहाली में हालात काबू करने के लिए सेना को मदद के लिए बुलाया गया है।

शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से पांच उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। बाढ़ के कारण रोपड़-नंगल रेल ट्रैक उखड़ गया है। फिरोजपुर में भी ट्रैक पानी में डूबने ने ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई। भारत-पाक सीमा की फेंसिंग भी टूट गई। फतेहगढ़ में रेलवे क्वार्टरों में पानी भर गया है। होशियारपुर में भी प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी किया है। मोगा में मोगा-जालंधर मार्ग का एक हिस्सा बह गया है। नदी और नहरों के किनारे बसे लोगों को अलर्ट किया है।

हिमाचल को जोड़ने वाला पठानकोट का चक्की पुल बंद

पठानकोट में उज्ज दरिया उफान पर होने के कारण अलर्ट घोषित किया गया है। हिमाचल को जोड़ने वाले चक्की पुल को बंद कर दिया गया है। बारिश को देखते हुए पंजाबी यूनिवर्सिटी ने परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। कपूरथला में तीन दर्जन गावों में बाढ़ जैसे हालात बने हैं। यहां गांव कालू वाला में पानी भर गया। लुधियाना के बुड्ढा नाले में उफान से पानी घरों में घुस गया। अमृतसर के गांव मुच्छल में भारी बारिश के कारण मकान की छत गिरी गई। यहां एक महिला और तीन बच्चियां बाल-बाल बचीं।

इस बीच मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सभी मंत्रियों, विधायकों, डीसी व एसएसपी समेत सभी अफसरों को जनता के बीच जाने का निर्देश दिया है। उन्हें तत्काल लोगों को राहत पहुंचाने को कहा गया है। पुलिस और एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात कर दी गई हैं। इसके अलावा खाद्य आपूर्ति विभाग को भी खाने के पैकेट तैयार करने को कहा गया है।

अमित शाह ने की मान से  बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात की और भारी बारिश से हुए नुकसान की जानकारी ली। उन्होंने दोनों राज्यों को हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया है।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जेल में बैठे ही खडूर साहिब से चुनाव लड़ रहे कट्टरपंथी अमृतपाल के पास हैं महज 1,000 रुपए, कोई संपत्ति नहीं, हलफनामा दायर, पढ़ें

चंडीगढ़, (PNL) : राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद कट्टरपंथी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!