Thursday , May 2 2024
Breaking News

पंजाब में कांग्रेस ने रोकी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, टिकट को लेकर चल रहा घमासान, दावेदारों का दिल्ली में डेरा, पढ़ें

चंडीगढ़, (PNL) : लोकसभा चुनाव को लेकर पंजाब में कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट रोक दी है। पार्टी ने अभी तक एक भी उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। कांग्रेस के अलावा अकाली दल ने अभी तक एक भी लिस्ट जारी नहीं की है जबकि आम आदमी पार्टी 9 व भाजपा 6 उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट जारी कर चुकी है।

दरअसल, पंजाब में कांग्रेस की 6 सीटें ऐसी हैं, जिन पर 2 या उससे अधिक दावेदारियां पेश की जा चुकी हैं। वहीं 3 सीटें ऐसी हैं, जहां तीन-तीन उम्मीदवार टिकट लेने की कोशिशें में जुटे हुए हैं। पंजाब के सांसदों के अलावा अन्य दावेदार भी दिल्ली में डेरा डाले बैठे हैं। सभी अपना पक्ष रखने के साथ-साथ टिकट की जोड़ तोड़ में लगे हुए हैं।

दरअसल, इस साल जिन 9 सीटों को लेकर पार्टी निर्णय नहीं ले पा रही, उन सभी पर दिग्गज कांग्रेसी नेताओं ने दावेदारी ठोकी है। एक को भी नाराज किया तो दूसरे का पार्टी को नुकसान पहुंचाना तय है। ऐसे में पार्टी किसी भी सीट पर उम्मीदवार घोषित करने से पहले विरोध का हल निकालने पर जुट चुकी है। पंजाब में स्थिति संभालने के लिए जिम्मेदारी पंजाब प्रधान देवेंद्र यादव को सौंपी गई है।

पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर और लुधियाना से रवनीत बिट्‌टू इस साल भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले हैं। जिसके बाद से कांग्रेस फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। पार्टी जानती है कि अगर मौजूदा किसी सांसद की टिकट काटी जाए तो वे दूसरी पार्टी में शिफ्ट होने से संकोच नहीं करेंगे। वहीं पार्टी दिग्गज अगर नाराज हुए तो पार्टी जीती हुई सीटें भी असानी से हार सकती है।

पंजाब की 9 सीटें, जिन पर दो या उससे अधिक दावेदारियां

संगरूर-

– विजय इंद्र सिंगला

– सुखपाल सिंह खैहरा

– सिमरत खंगूड़ा

खडूर साहिब-

– जसबीर सिंह डिंपा

– राणा गुरजीत सिंह

– हरमिंदर गिल

जालंधर-

– चरणजीत सिंह चन्नी

– कर्मजीत कौर

श्री आनंदपुर साहिब

– बलबीर सिंह सिद्धू

– राणा गुरजीत सिंह

– मनीष तिवारी

बठिंडा-

– अमृता वड़िंग

– इंदरजीत मोफर

फतेहगढ़ साहिब

– अमर सिंह

लखबीर सिंह लक्खा

गुरदासपुर

– चरनजीत कौर बाजवा

-बलजीत सिंह पाहड़ा

अमृतसर-

गुरजीत सिंह औजला

– ओम प्रकाश सोनी

लुधियाना-

– भारत भूषण आशु

– मनीष तिवारी

About Punjab News Live -PNL

Check Also

बड़ी खबर : मूसेवाला मर्डर केस के मुख्यारोपी गोल्डी बराड़ की अमेरिका में मौत होने की खबर, डल्ला-लखबीर गैंग ने ली जिम्मेदारी

न्यूज डेस्क, (PNL) : पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मुख्य आरोपी गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!