Sunday , April 28 2024
Breaking News

जालंधर : NHS अस्पताल में आयोजित की गई LIVE सर्जरी वर्कशॉप, डॉक्टरों ने की उत्तर भारत की पहली रोबोटिक हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी

जालंधर, (PNL) : उत्तर भारत की पहली रोबोटिक हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी एनएचएस अस्पताल में की गई। दो दिवसीय विजिट के पहले दिन दूर-दराज से आए डॉक्टरों ने हिस्सा लिया। पहले दिन लाइव सर्जरी में डॉ. राकेश राजपूत, डॉ. पृथमेश पान, डॉ. नरेंद्र, डॉ. दीपक जोशी, डॉ. थॉमस और अमृतसर, चंडीगढ़ और पटियाला के डॉक्टरों ने भी हिस्सा लिया।

एनएचएस हॉस्पिटल जालंधर ने नेशनल आर्थ्रोप्लास्टी यूनियन ऑफ इंडिया के सहयोग से 17 फरवरी 2024 और 18 फरवरी 2024 को एनएचएस हॉस्पिटल ऑडिटोरियम, जालंधर में घुटने, कूल्हे और कंधे की सर्जरी पर लाइव सर्जरी वर्कशॉप का आयोजन किया। यह वर्कशॉप दो दिनों तक चलेगी और इसमें देश के जाने-माने ऑर्थोपेडिक सर्जन हिस्सा ले रहे हैं और पहले दिन करीब 300 डॉक्टरों ने हिस्सा लिया. यह कार्यशाला कल रविवार 18 फरवरी 2024 को प्रातः 8 बजे से सायं 4:30 बजे तक आयोजित की जायेगी।

नई तकनीक की यह कार्यशाला एक बार फिर देश के गैर-मेट्रो शहर में आयोजित की गई। डॉ. शुभांग अग्रवाल (निदेशक और वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन, एनएचएस अस्पताल) राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ऑर्थो रोबोटिक्स, जालंधर ने रोबोटिक घुटने, कूल्हे और कंधे की सर्जरी में खुद को प्रतिष्ठित किया है। उन्नत प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित रोबोटिक उन्नत सर्जिकल उपचार के क्षेत्र में यह महत्वपूर्ण है।

डॉ. शुभांग अग्रवाल एनएचएस अस्पताल के निदेशक लाइव सर्जरी प्रदर्शन और शैक्षिक कार्यशालाएं आयोजित करने में हमेशा आगे रहते हैं।इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन ने यूथ मेंटरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया और इस पहल की शुरुआत इंडियन आर्थ्रोप्लास्टी एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. रोनेन रॉय ने की। डॉ. शुभांग अग्रवाल इस कार्यशाला का आयोजन कर युवा मोटरशिप को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

सीएम भगवंत मान की पत्नी और बहन पहुंची जालंधर, बालाजी धाम में टेका माथा, सुशील रिंकू को लेकर कही ये बात, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की पत्नी डॉक्टर गुरप्रीत कौर और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!