Thursday , May 2 2024
Breaking News

आपके बच्चे को अक्सर रहती है कब्ज की शिकायत तो यह है असली वजह, पढ़ें पूरी खबर

हेल्थ अपडेट, (PNL): बच्चों को अक्सर कब्ज की समस्या हो जाती है. आमतौर पर बच्चों को कब्ज की शिकायत तब होती है जब वह बहुत कम पानी पीते हैं. फिर जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है यह समस्या से उन्हें निजात मिल जाता है. कई बार यह समस्या इतनी ज्यादा होती है कि उन्हें मल त्यागने में काफी ज्यादा तकलीफ होती है. ऐसे में पेरेंट्स को ऐसे कुछ कदम उठाने चाहिए जिससे उन्हें कब्ज की समस्या से निजात मिल सके. यह एकदम जरूरी नहीं है कि हर बार कब्ज डॉक्टर ही ठीक कर दें. कुछ चीजें तो आप बच्चों की आदत में सुधार करके ही ठीक कर सकते हैं.

पानी की कमी के कारण

बच्चों में कब्ज की समस्या अक्सर पानी की कमी के कारण होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप उनकी डाइट का खास ख्याल रखें. सबसे पहले बच्चे के खाने में फाइबर को शामिल करें. ताकि उन्हें मल त्यागने में दिक्कत न हो. फाइबर फूड में आप बच्चे को फल, बीन्स, साबुत अनाज दे सकते हैं. बच्चे को एक दिन में 20 ग्राम डाइट्री फाइबर जरूर दें. यह शरीर के लिए काफी अच्छा होता है.

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी वाली चीजें खानी चाहिए इससे उनकी परेशानी कुछ हद तक खत्म हो सकती है.

जो बच्चा जितना ज्यादा एक्टिव रहेगा उसे कब्जी की शिकायत उतनी कम हो सकती है. ऐसे में आप उन्हें एक्सरसाइज करवाएं. इससे बॉडी हेल्दी होगी. पाचन पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. बच्चे की कब्ज की शिकायत भी दूर होगी. एक्टिव रहने से बच्चे की पाचन क्रिया अच्छी होती है.

टॉयलेट रूटीन फिक्स करें

जिन बच्चों को अक्सर कब्ज की शिकायत होती है उनका एक टाइम फिक्स करें जिसमें वह टॉयलेट या पॉटी करें. टॉयलेट रूटीन की एक फिक्स टाइम होनी चाहिए. इससे कब्ज की समस्या में सुधार होगा.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

हेल्थ अपडेट: सर्दी के मौसम में कब और कितनी देर तक टहलना हो सकता है फायदेमंद, पढ़ें पूरी खबर

हेल्थ डेस्क, (PNL): सुबह-शाम टहलना सेहत के लिए सेहतमंद है. इसके एक नहीं अनेकों फायदे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!