Sunday , May 5 2024
Breaking News

एशियाई खेलों में 12 मैडल जीतने वाले खिलाड़ियों को एलपीयू ने दी 1.14 करोड़ रुपए की ‘पुरस्कार राशि’, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) ने चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियन गेम्स-2023 में अपने विद्यार्थियों की उल्लेखनीय उपलब्धियों का जश्न गर्व से मनाया। एलपीयू के स्टूडेंट एथलीटों ने 4 स्वर्ण पदक सहित कुल 12 पदक जीतकर एशियाई खेलों में भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। एशियाई खेलों में एलपीयू के चालीस विद्यार्थियों ने भाग लिया और हॉकी टीम के 9 सदस्यों सहित उनमें से 20 ने भारत के लिए पदक हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के सम्मान में, एलपीयू ने सभी भाग लेने वाले एथलीटों को कुल 1.14 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया। इन प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स ने एथलेटिक्स, तीरंदाजी, निशानेबाजी, मुक्केबाजी, रोइंग, हॉकी, कुश्ती और अन्य खेलों की एक विस्तृत श्रृंखला में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

सम्मानित किए गए उल्लेखनीय एथलीटों में भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, तीरंदाज प्रथमेश समाधान और अभिषेक वर्मा, निशानेबाज अर्जुन सिंह चीमा, मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन, रोवर सुखमीत सिंह और हॉकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह और वरुण कुमार व् अन्य शामिल थे। स्वर्ण विजेता भारतीय हॉकी टीम, जिसमें एलपीयू के 9 स्टूडेंट शामिल थे, की कप्तानी हरमनप्रीत सिंह ने की और हार्दिक सिंह इसके उप-कप्तान थे।

एशियाई खेलों में भारत के असाधारण पदक, जिसके परिणामस्वरूप ओवरआल पदक तालिका में चौथा स्थान हासिल हुआ, में एलपीयू के विद्यार्थियों का महत्वपूर्ण योगदान था। तीरंदाजी क्षेत्र में, एलपीयू के स्टूडेंट्स ने 9 पदकों में से 4 पदक जीते, जिनमें 2 स्वर्ण पदक शामिल हैं। एलपीयू के एथलीटों की उल्लेखनीय उपलब्धियां खेलों में भारत के अब तक के सबसे बड़े 655 सदस्यीय दल का हिस्सा थीं, जिसमें लवलीना बोरगोहेन और हरमनप्रीत सिंह इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे थे।

एलपीयू का परिसर जश्न के उल्लास से भर गया क्योंकि एलपीयू के 250 स्कूलों और विभागों द्वारा आयोजित भव्य प्रोसेशनों के साथ चैंपियन एथलीटों का स्वागत किया गया। इन निपुण एथलीटों की उपस्थिति से परिसर के वातावरण में राष्ट्रवाद की प्रबल भावना व्याप्त थी। एलपीयू के कई खेल उपलब्धि हासिल करने वालों ने आगामी ओलंपिक खेलों के लिए भी क्वालीफाई किया है, और उन्होंने अधिक पदक जीतने और देश और विश्वविद्यालय दोनों को गौरवान्वित करने की प्रतिबद्धता भी व्यक्त की है।

एलपीयू के चांसलर और राज्यसभा सांसद डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने सभी उपलब्धि हासिल करने वालों को बधाई दी और उन्हें प्रोत्साहित किया और उनसे राष्ट्र और विश्वविद्यालय के निरंतर गौरव के लिए अपनी जीत की भावना बनाए रखने का आग्रह किया। उन्होंने उन्हें विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्टता हासिल करने में एलपीयू के अटूट समर्थन का आश्वासन भी दिया।

अन्य सम्मानित खिलाड़ियों में स्वर्ण विजेता हॉकी टीम के सदस्य जैसे मनदीप सिंह, समशेर सिंह, गुरजंत सिंह, जरमनप्रीत सिंह और सुखजीत सिंह शामिल थे। इसके अतिरिक्त, कॉक्स्ड रोइंग में रजत पदक जीतने वाले चरणजीत सिंह और शूटिंग कौशल का प्रदर्शन करने वाली प्रीति रजाक, तीरंदाज सिमरनजीत कौर और मृणाल, मुक्केबाज परवीन हुडा, प्रीति, जैस्मीन, अरुंधति और सचिन, रोवर परमिंदर, एथलीट अंकिता, फुटबॉलर ज्योति चौहान, हैंडबॉल टीम के सदस्य शालिनी, मिताली, भावना, प्रियंका, निधि और दीक्षा, साथ ही रग्बी टीम सदस्यों संध्या, शिखा और श्वेता साही को भी उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।

ये निपुण एथलीट विविध प्रकार के कार्यक्रमों और खेलों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो विभिन्न विषयों में एथलेटिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए एलपीयू की प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं। वे नियमित या दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों से हैं, जिनमें बीए, एमए, बीसीए, एमपीएड, बीएससी, बीपीएड, बीपीईएस, बीएड और यहां तक कि मनोविज्ञान और लोक प्रशासन में एमए शामिल हैं।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

गतके को बढ़ावा देने के लिए हरजीत ग्रेवाल ‘सिख अचीवर्स अवार्ड’ से सम्मानित, पढ़ें

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के संयुक्त निदेशक के पद पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!