Saturday , April 27 2024
Breaking News

सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने तरनतारन में लहराया तिरंगा, पढ़ें

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क और स्वतंत्रता सेनानी एवं रक्षा सेवाएं कल्याण मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तरन तारन में तिरंगा लहराया और शहीदों के सपनों को साकार करने एवं पंजाब को फिर से ‘रंगला पंजाब’ बनाकर तरक्की और सफलता की बुलन्दियों पर पहुँचाने के दृढ़ संकल्प का प्रगटावा किया।

तरनतारन के पुलिस लाईन ग्राउंड में ज़िला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समागम के अवसर पर संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि देश के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सबसे अधिक बलिदान देकर पंजाबियों ने राज्य का गौरव बढ़ाया है। इस अवसर पर उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट से सलामी ली।

स. जौड़ामाजरा ने ज़ोर देकर कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, कृषि, कानून-व्यवस्था, शहरी सुविधाओं, बुनियादी ढांचे, शहरी एवं ग्रामीण विकास और निवेश पक्षीय औद्योगिक माहौल सृजन करने समेत विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि मान सरकार ने अपने लगभग 17 महीनों के कार्यकाल के दौरान कई लोक हितैषी पहलें की हैं। इनमें हरेक परिवार के लिए 600 यूनिट मुफ़्त बिजली देना शामिल है, जिसका 90 प्रतिशत उपभोक्ताओं को लाभ मिल रहा है। इसके अलावा हमारे बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए 117 स्कूल ऑफ ऐमीनैंस खोलना, नौजवानों को 31000 से अधिक सरकारी नौकरियाँ, 12000 कर्मचारियों की सेवाएं रेगुलर करना, भ्रष्टाचार को ख़त्म करने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी एक्शन लाईन, एंटी-गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन और शहीद सैनिकों के परिवारों के लिए एक्स-ग्रेशिया राशि को दोगुना कर 1 करोड़ रुपए करना शामिल हैं।

स. जौड़ामाजरा ने बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान द्वारा राज्य निवासियों के लिए 76 नए आम आदमी क्लीनिकों का उद्घाटन किया गया है, जिनमें से चार क्लीनिक तरन तारन जिले में खोले गए हैं। नए क्लीनिक खुलने से अब इन क्लीनिकों की कुल संख्या 659 हो गई है, जो लोगों को उनके घरों तक मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों और उनके वारिसों को दी जाने वाली पैन्शन 9,400 रुपए से बढ़ाकर 11,000 रुपए कर दी है। राज्य में हाल ही में आईं बाढ़ संबंधी बात करते हुए स. जौड़ामाजरा ने कहा कि यह पहली बार है कि मुख्यमंत्री, अपनी पूरी कैबिनेट, विधायकों और अन्य अधिकारियों समेत राज्य निवासियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा बाढ़ों से प्रभावित लोगों को तुरंत राहत देते हुए 105 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई।

उन्होंने कहा कि राज्य ने गाँवों के 100 प्रतिशत घरों तक पाईप के द्वारा पीने योग्य पानी की सप्लाई के लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है, जिससे पंजाब इस मील पत्थर को हासिल करने वाला देश का पाँचवाँ राज्य बन गया है। उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार द्वारा पंचायती ज़मीनों को अवैध कब्ज़ों से छुड़ाने की शुरु की गई मुहिम के अंतर्गत अब तक लगभग 11,665 एकड़ ज़मीन अवैध कब्जों से मुक्त करवाई गई है। इसके अलावा किसानों को निर्विघ्न मुफ़्त बिजली आपूर्ति निरंतर जारी है।

स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने तरन तारन जिले में किए विकास कार्यों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों, उनके परिवारों और विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली शख्सियतों को सम्मानित करने के अलावा ज़रूरतमंदों को सिलाई मशीनें और ट्राईसाईकल भी बाँटे। समारोह के दौरान स्कूली विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रोग्राम पेश किया गया।

इस अवसर पर विधायक डॉ. कश्मीर सिंह सोहल और स. सरवन सिंह धुन, जि़ला और सैशन जज श्रीमति प्रिया सूद, डिप्टी कमिश्नर तरन तारन श्रीमति बलदीप कौर, स्पैशल डी.जी.पी श्रीमति सशीप्रभा द्विवेदी, एस.एस.पी. श्री गुरमीत सिंह चौहान, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्रीमति अमनिन्दर कौर, एस.डी.एम. श्री रजनीश अरोड़ा, चेयरमैन ज़िला योजना समिति श्री गुरविन्दर सिंह बहड़वाल, श्री गुरदेव सिंह लाखना चेयरमैन वेयरहाऊस कॉर्पोरेशन, श्री रणजीत सिंह चीमा चेयरमैन वॉटर रिसोर्स मैनेजमेंट और श्री रजिन्दर सिंह उसमां चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट तरन तारन के अलावा सिविल और पुलिस अधिकारी एवं गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : सीएम के रोड शो के लिए विधायक रमन अरोड़ा ने फूंकी जान, सैंकड़ों समर्थकों के साथ पहुंचे, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : पंजाब के सीएम भगवंत मान द्वारा जालंधर लोकसभा सीट के उम्मीदवार पवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!