Sunday , April 28 2024
Breaking News

वृद्धाश्रम के निर्माण के लिए मान सरकार ने जारी किए इतने करोड़ रुपए, डॉ. बलजीत कौर ने किया ऐलान

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब सरकार द्वारा वृद्धाश्रम मानसा और बरनाला के निर्माण के लिए चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 10.00 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। इस बात की जानकारी सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने आज यहाँ दी।
इस सम्बन्धी अधिक जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि ओल्ड ऐज होम की योजना सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही है। विभाग द्वारा द मैंनटेनैंस ऑफ पेरेंट्स एंड सीनियर सिटिजऩ एक्ट, 2007 सैक्शन-19 के अंतर्गत पंजाब के सभी जि़लों में सीनियर सिटिजऩ होम्स स्थापित किये जाने हैं।

इस एक्ट के अंतर्गत, बेसहारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए ओल्ड ऐज होम का प्रबंधन करने और जरूरतमंद बुज़ुर्गों और कमज़ोरों को पनाह देने की व्यवस्था है, बुज़ुर्गों की देखताल करने के अलावा, इन बुज़ुर्गों को भोजन, कपड़े, आवास एवं डॉक्टरी सुविधाएं भी मुफ़्त प्रदान की जाने की व्यवस्था है।
मंत्री ने बताया कि जि़ला मानसा में बनाए जाने वाले 3.5 एकड़ (29353 वर्ग गज) वृद्धाश्रम की क्षमता 72 लाभार्थियों के लिए 24 कमरो का उपबंध है। इसका 60 प्रतिशत काम मुकम्मल हो चुका है।
इसके अलावा जि़ला बरनाला में बनाए जाने वाले 26 कनाल 17 मरले (31827 वर्ग गज) सीनियर सिटिजऩ होम की क्षता 72 लाभार्थियों के लिए 24 कमरों का उपबंध है। इस वृद्धाश्रम का 82 प्रतिशत काम मुकम्मल हो चुका है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार बुज़ुर्गों के कल्याण के लिए लगातार प्रयास कर रही है। राज्य सरकार द्वारा इस सम्बन्धी विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन बनाए जाने वाले वृद्धाश्रमों में बुज़ुर्गों के लिए अनुकूल माहौल सृजन करने की लगातार कोशिश की जायेगी, जिससे बुज़ुर्गों का जीवन स्तर ऊँचा उठाया जा सके। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि वह वृद्धाश्रम मानसा और बरनाला के कार्यों में पारदर्शिता और गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाएं और फंडों को कुशलता-पूर्वक और प्रभावशाली ढंग से प्रयोग करें।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : सीएम के रोड शो के लिए विधायक रमन अरोड़ा ने फूंकी जान, सैंकड़ों समर्थकों के साथ पहुंचे, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : पंजाब के सीएम भगवंत मान द्वारा जालंधर लोकसभा सीट के उम्मीदवार पवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!