Sunday , April 28 2024
Breaking News

BAN vs AFG : अफगानिस्तान को 546 रनों से हराकर बांग्लादेश ने रचा इतिहास, बना डाला ये महा रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, (PNL) : ढाका के शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 546 रनों से हरा दिया. टेस्ट क्रिकेट में 21वीं सदी में यह सबसे बड़ी जीत है. बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 382 रन बनाए थे. इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 146 रनों पर सिमट गई थी. इसके बाद बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 425 रन बनाकर डिक्लेयर किया और अफगानिस्तान को सिर्फ 115 रनों पर समेट दिया. इस तरह बांग्लादेश ने 546 रनों की विशाल जीत दर्ज की. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की यह तीसरी सबसे बड़ी जीत है.

नजमुल होसैन शंतो ने दोनों पारियों में जड़े शतक

अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में बांग्लादेश के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने दोनों ने ही शानदार प्रदर्शन किया. पहली पारी में ओपनर महमुदल हसन ने 76 और तीन नंबर के बल्लेबाज़ नजमुल होसैन शंतो ने 146 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. वहीं मुश्फिकुर रहीम ने 47 और मेहंदी हसन मिराज ने 48 रनों की पारी खेली. इसके बाद गेंदबाजी में तेज गेंदबाज एबादत हुसैन ने चार विकेट चटकाए. वहीं तैजुल इस्लाम, मेहंदी हसन मिराज और शोरिफुल इस्लाम को दो-दो सफलता मिलीं.

दूसरी पारी में बांग्लादेश के लिए एक बार फिर नजमुल होसैन शंतो ने शतक जड़ा. इस बार शंतो ने 124 रन बनाए. दोनों पारी में शतक जड़ने की वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड मिला. इसके अलावा मोमिनुल हक ने 121 रन बनाए. वहीं ओपनर जाकिर हसन ने 71 और कप्तान लिट्टन दास ने नाबाद 66 रनों की पारी खेली. वहीं गेंदबाजी में तस्कीन अहमद ने चार और शोरिफुल इस्लाम ने तीन विकेट चटकाए. एबादत हुसैन और मेहंदी हसन मिराज को एक-एक सफलता मिली.

546 रनों से टेस्ट जीतकर बांग्लादेश ने तोड़ा 112 साल पुराना रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से बांग्लादेश के नाम अब तीसरी सबसे बड़ी जीत हो गई है. इस रिकॉर्ड लिस्ट में पहले नंबर पर इंग्लैंड और दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है. इंग्लैंड ने 1928 में 675 रनों से जीत दर्ज की थी. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 1934 में 562 रनों से टेस्ट मैच जीता था.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

सीएम भगवंत मान की पत्नी और बहन पहुंची जालंधर, बालाजी धाम में टेका माथा, सुशील रिंकू को लेकर कही ये बात, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की पत्नी डॉक्टर गुरप्रीत कौर और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!