Thursday , May 2 2024
Breaking News

शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, पीटीआई के नेता अमर अयूब खान को हराया, पढ़ें पूरी खबर

लाहौर, (PNL) : पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के वरिष्ठ नेता शहबाज शरीफ एक बार फिर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन गए हैं. रविवार (3 मार्च 2024) को उन्हें वोटिंग के बाद पीएम चुन लिया गया. शहबाज शरीफ ने शनिवार (2 मार्च) को प्रधानमंत्री पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था. वोटिंग से पहले ही आंकड़े पीएमएल-एन के हक में थे और माना जा रहा था कि शहबाज शरीफ के हाथों में एक बार फिर से देश की कमान आएगी. उनके खिलाफ इमरान खान की पार्टी पीटीआई के नेता उमर अयूब खान ने पीएम पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था.

पाकिस्तानी संसद में रविवार को पीएम के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हुई. वोटिंग के दौरान शहबाज ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर 100 वोटों से अधिक की बढ़त हासिल की. शहबाज शरीफ को कुल 201 वोट मिले, जबकि पीटीआई के उमर अयूब खान को 92 वोट मिले. इसके बाद शहबाज शरीफ के नाम की घोषणा पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में कर दी गई. बताया जा रहा है कि शहबाज शरीफ सोमवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

पाकिस्तान में पिछले दिनों हुए चुनाव में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. इसके बाद नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने पीपीपी और एमक्यूएम के साथ गठबंधन करके सरकार बनाने का फैसला किया था. शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं. उन्होंने पार्टी की तरफ से पीएम के लिए नामांकन किया था. शहबाज शरीफ इससे पहले अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक पाकिस्तान के पीएम रह चुके हैं. उस वक्त भी उन्होंने पीपीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी.

फरवरी में हुए चुनावों में किस दल को मिलीं कितनी सीटें?

बता दें कि 8 फरवरी को पाकिस्तान में आम चुनाव हुए थे. इसमें पीएमएल-एन को 75 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि जेल में बंद इमरान खान की पार्टी के समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार 90 से ज्यादा सीटों पर विजयी रहे थे. पीपीपी ने 54 सीटों पर जीत हासिल की थी.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

प्रताप सिंह बाजवा का रवनीत बिट्टू पर बड़ा हमला, बोले-लुधियाना में कोठी ढूंढ रहा हूं, बर्तन की तरह बिट्टू को सीट से साफ कर देंगे

न्यूज डेस्क, (PNL) : लुधियाना में भाजपा के उम्मीदवार और सांसद रवनीत सिंह बिट्टू पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!