Thursday , May 2 2024
Breaking News

अगर आप भी यूज करते हैं Paytm तो wallet से लेकर ट्रांसेक्शन तक अब नहीं मिलेंगी ये सर्विसेज, Fastag भी नहीं कर सकेंगे रिचार्ज, पढ़ें RBI का बड़ा एक्शन

नई दिल्ली, (PNL) : RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने बुधवार को Paytm पेमेंट बैंक लिमिटेड को झटका देते हुए कई प्रतिबंध लगा दिए हैं. केंद्रीय बैंक ने इसकी जानकारी प्रेस रिलीज जारी कर दी है. आरबीआई ने बताया है कि एक्सटर्नल ऑडिटर्स की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (PPBL) ने बैंक के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया है.

दरअसल, मार्च 2022 में केंद्रीय बैंक ने PPBL को नए कस्टमर्स जोड़ने से मना किया था. बैंक ने PPBL से नए कस्टमर्स जोड़ने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की बात कही थी. हालांकि, जांच में पाया गया है कि पेटीएम में इसका पालन नहीं किया है, जिसके बाद क्रेंद्रीय बैंक ने PPBL पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए हैं.

बुधवार को RBI ने PPBL की तमाम सर्विसेस पर नए डिपॉजिट लेने और क्रेडिट ट्रांसेक्शन पर रोक लगा दी है. RBI ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया है कि पेटीएम पेमेंट के किसी भी कस्टमर के अकाउंट में अभी कोई डिपॉजिट या फिर क्रेडिट ट्रांजेक्शन नहीं होगा.

आम यूजर पर क्या होगा असर?

RBI के इस गाइडलाइन के बाद कई यूजर्स को चिंता सता रही हैं कि उनके Paytm अकाउंट का क्या होगा. इसे थोड़े सरल भाषा में सझना होगा. अगर आपका अकाउंट ही पेटीएम बैंक में है, तो निश्चित रूप से ये आपके लिए थोड़ी चिंता वाली बात है. हालांकि, RBI ने आदेश दिया है कि ग्राहक अपने पैसे बिना किसी रोकटोक के पेटीएम बैंक से निकाल सकते हैं.

इसके अलावा आप  पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज नहीं कर पाएंगे. बता दें कि 31 जनवरी तक अगर आपने अपना KYC अपडेट नहीं किया होगा, तो भी आप Paytm FasTAG वैसे ही यूज नहीं कर पाते. अगर पेटीएम बैंक से कोई EMI या स्टेटमेंट पेंडिंग है, तो बेहतर होगा कि आप उसे जल्द क्लियर कर लें.

पेटीएम बैंक अकाउंट में कोई भी ट्रांसेक्शन नहीं कर पाएंगे. ना ही आप कोई टॉप-अप कर पाएंगे, गिफ्ट कार्ड भी सेंड नहीं कर पाएंगे और ना ही पेटीएम वॉलेट रिचार्ज कर पाएंगे. इसका इस्तेमाल UPI पेमेंट के लिए कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपका अकाउंट दूसरे बैंक में होना चाहिए, ना कि पेटीएम बैंक में.

29 फरवरी 2024 के बाद Paytm यूजर्स को UPI और BBPOU (भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट) जैसी सर्विसेस को छोड़कर दूसरी सर्विसेस नहीं मिलेंगी. केंद्रीय बैंक ने PPBL को 15 मार्च 2024 तक का वक्त दिया है. इस दौरान सभी पाइपलाइन ट्रांजेक्शन और नोडल अकाउंट्स को सेटल करना होगा.

29 फरवरी तक है मौका

नए प्रतिबंध 29 फरवरी के बाद लागू होंगे. उसके बाद किसी Paytm कस्टमर के अकाउंट, वॉलेट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट, FasTags, NCMC कार्ड में ना तो कोई डिपॉजिट होगा ना ही क्रेडिट ट्रांजेक्शन हो पाएगा. हालांकि, कस्टमर्स अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस के खत्म होने तक तमाम सुविधाओं को यूज कर सकेंगे.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : यूथ अकाली दल के पूर्व जिला प्रधान सुखमिंदर सिंह राजपाल के पिता को नम आंखों से दी गई विदाई, ये गणमान्य लोग पहुंचे

जालंधर, (PNL) : यूथ अकाली दल के पूर्व जिला प्रधान सुखमिंदर सिंह राजपाल के पिता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!