Saturday , May 4 2024
Breaking News

18 साल बाद आज लग रहा है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इतने घंटे पहले लग जाएगा वेध काल

धार्मिक डेस्क, (PNL) : 28 अक्टूबर शनिवार यानी आज मध्य रात 1 बजकर 5 मिनट पर इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण इसलिए भी खास है क्योंकि यह शरद पूर्णिमा के छाए में लगेगा. ऐसा अद्भुत संयोग आज से 18 साल पहले बना था. इस संयोग पर कई कामों को करना शुभ माना जाता है. साथ ही कुछ राशि पर इसका गहरा प्रभाव पड़ने वाला है. तो चलिए जानते हैं शरद पूर्णिमा के छाए में लग रहे इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव किन राशियों पर पड़ेगा और कितने पहले इसका वेद काल शुरू हो जाएगा.

अश्विन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा पर 18 साल बाद चंद्र ग्रहण का योग बन रहा है. इससे पहले यह योग 2005 में बना था, जब चंद्र ग्रहण और शरद पूर्णिमा एक साथ लगे थे. सबसे पहले जानते हैं कि भारत में चंद्र ग्रहण कब दिखाई देगा. इसकी शुरुआत 28 तारीख, शनिवार यानी आज मध्य रात्रि 1 बजकर 5 मिनट से होगी और इसका समापन 2 बजकर 24 मिनट पर होगा. आपको बता दें की चंद्र ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव 1 बजकर 44 पर रहेगा और 9 घंटे पहले ही सूतक काल शुरू हो जाएगा यानी शाम 4 बजकर 5 मिनट से सूतक काल की शुरुआत हो जाएगी.

मेष राशि

इस ग्रहण का प्रभाव मेष राशि पर देखने को मिलेगा. मेष राशि दक्षिण दिशा को दर्शाती है इस तरह से दक्षिण दिशा विशेष रूप से प्रभावित रहेगी. बहन के दौरान मेष राशि में भाई बन सकता है इन लोगों को ज्यादा सोचने समझने चाहिए.

वृषभ

ग्रहण के दौरान वृषभ राशि के लोगों को व्यवसाय में किसी तरह के निवेश को सोच समझकर करना चाहिए वरना नुकसान होने की संभावना हो सकती है.

कन्या

कन्या राशि वाले लोगों को अपने स्वास्थ्य और अपने संबंधों पर ध्यान देने की जरूरत है.

मकर

मकर राशि वाले लोगों को अपने ही किसी व्यक्ति के बाद से कष्ट होने की संभावना हो सकती है.

इस ग्रहण का प्रभाव बच्चे, बुजुर्ग, गर्भवती महिला और रोगियों पर नहीं पड़ेगा. ऐसे में वे ग्रहण के दौरान कुछ खा पी सकते हैं.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

पंजाब में BJP ने नियुक्त किए हलका इंचार्ज, विजय सांपला का नाम भी शामिल, जालंधर की इस नेता को सौंपी कमान, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : भारतीय जनता पार्टी ने पंजाब में 13 हलकों के इंचार्ज और कंवीनरों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!