Sunday , May 5 2024
Breaking News

पीएम मोदी की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के डायरेक्टर अरुण कुमार सिन्हा का निधन, पढ़ें

नई दिल्ली, (PNL) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगे एसपीजी डायरेक्टर एके सिन्हा का निधन हो गया. अरुण कुमार सिन्हा पिछले कुछ दिनों से लिवर की बीमारी से पीड़ित थे. 61 वर्ष की उम्र में उन्होंने दुनिया का अलविद कह दिया. उनका निधन 6 सितंबर को सुबह गुरुग्राम स्थित मेदांता हॉस्पिटल में हुआ. बता दें कि अरुण कुमार सिन्हा आईपीएस अधिकारी के तौर पर नियुक्त किए गए थे. हाल में एके सिन्हा को बतौर स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी SPG के डायरेक्टर के कार्यकाल में एक वर्ष का एक्सटेंशन भी दिया गया था. सिन्हा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी दी गई थी.

2016 से संभाल रहे थे SPG की कमान

अरुण सिन्हा वर्ष 2016 से ही एसपीजी की कमान बतौर निदेशक संभाल रहे थे. बता दें कि एसपीजी का प्रमुख काम प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा का होता है. एसपीजी का गठन 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के निधन के बाद किया गया था. 1988 में एसपीजी एक्ट पारित किया गया. मौजूदा समय में सिन्हा पीएम मोदी की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी देख रहे थे.

इन पदों पर भी काम कर चुके एके सिन्हा
इससे पहले अरुण सिन्हा ने कई पदों पर काम किया है. उन्होंने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विशेष सेवा के साथ-साथ यातायात की जिम्मेदारी भी संभाली है. इन पदों पर काम करने के बाद एके सिन्हा को केंद्र सरकार की ओर से डेप्युटेशन पर बुलाया गया था. यहां से उन्हें बीएसएफ में भी एक साल काम दिया गया.

झारखंड से की पढ़ाई
बता दें कि एके सिन्हा की पढ़ाई झारखंड राज्य से हुई थी. यहां से वे बतौर आईपीएस केरल पुलिस में पदस्थ हुए. यहां उन्होंने डीसीपी से लेकर कमिश्नर, आईजी और इंटेलिजेंस के अलावा एडमिनिस्ट्रेशन में भी उच्च पदों पर काम किया.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : कर्मजीत कौर चौधरी ने साधा चरणजीत चन्नी पर निशाना, कहा-जहां चन्नी गए, वहां कांग्रेस बर्बाद हो गई…

जालंधर, (PNL) : बीजेपी में शामिल होने के बाद पहली बार स्व. संतोख सिंह चौधरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!