Monday , May 6 2024
Breaking News

अमन अरोड़ा की मौजूदगी में पेडा द्वारा ई-मोबिलिटी के लिए सैंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित करने के लिए आई. आई. टी. रोपड़ के साथ समझौता सहीबद्ध

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब को साफ़-सुथरी ऊर्जा के उत्पादन में देश में से अग्रणी राज्य बनाने के लिए पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) ने आज नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री अमन अरोड़ा की मौजूदगी में राज्य में ई- मोबिलिटी के लिए सैंटर आफ एक्सीलेंस ( सी. ओ. ई.) की स्थापना के साथ साथ ग्रीन हाईड्रोजन के उत्पादन के लिए सांझे तौर पर प्रयास करने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टैकनॉलॉजी ( आई. आई. टी.), रोपड़ के साथ समझौता सहीबद्ध किया।

यह समझौता पंजाब सिवल सचिवालय-1 में पेडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. रवि भगत और आई. आई. टी. रोपड़ के डायरैक्टर प्रो. राजीव आहूजा द्वारा सहीबद्ध किया गया। समझौता सहीबद्ध करने के उपरांत श्री अमन अरोड़ा ने बताया कि पेडा और आई. आई. टी. रोपड़ की तरफ से बायोमास से ग्रीन हाईड्रोजन के उत्पादन के लिए एक पायलट प्रोजैक्ट शुरू करने के इलावा ई-मोबिलिटी सैक्टर के लिए सैंटर आफ एक्सीलेंस के द्वारा मैनपावर की स्किल ट्रांसफर ट्रेनिंग के साथ-साथ आई. आई. टी. रोपड़ कैंपस में 1 मेगावाट का कृषि- पी. वी. प्रेजैक्ट स्थापित करने के लिए मिलकर काम किया जायेगा।

ग्रीन हाईड्रोजन उत्पादन के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास सम्बन्धी पहलकदमी करने के लिए आई. आई. टी. रोपड़ के यत्नों की सराहना करते हुये कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस समझौते से इलेक्ट्रिक और सम्बन्धित वाहनों के प्रचलन का रास्ता साफ होगा, जिसमें यूटिलिटी वाहन, हलके व्यापारिक वाहनों समेत वाहनों की एक व्यापक श्रेणी को कवर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य को साफ़ और स्वच्छ ऊर्जा के उत्पादन में अग्रणी राज्य बनाने के लिए ठोस प्रयास किये जा रहे हैं।

पेडा के डायरैक्टर श्री एम. पी. सिंह ने ग्रीन हाईड्रोजन के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास से सम्बन्धित प्रोजेक्टों को शुरू करने के बारे चर्चा की। इस मौके पर पंजाब जैनको लिमटिड के चेयरमैन श्री नवजोत सिंह मंडेर (जरग), ज्वाइंट डायरैक्टर पेडा श्री कुलबीर सिंह संधू, आई. आई. टी. रोपड़ के एसोसिएट डीन ( आर. एंड. डी.) डा. पुशपिन्दर पी. सिंह और एसोसिएट प्रोफ़ैसर मकैनिकल इंजीनियरिंग डा. धीरज के. महाजन भी उपस्थित थे।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल अंबिया मर्डर केस में पुलिस ने इस गैंगस्टर को किया गिरफ्तार, 20 गोलियां मारकर किया था कत्ल, पढ़ें पूरी खबर

जालंधर, (PNL) : इंटरनेशनल कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल अंबिया हत्याकांड में पुलिस ने एक और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!