Sunday , April 28 2024
Breaking News

पंजाब में आप सरकार ने एक साल के भीतर दी 29684 सरकारी नौकरियां, जो आज तक किसी पार्टी ने पांच साल में नहीं दी : भगवंत मान

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार ने तकरीबन एक वर्ष के समय में राज्य के नौजवानों को 29,684 सरकारी नौकरियाँ दीं हैं और ऐसी और बहुत सी नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

यहाँ स्थानीय निकाय विभाग में 401 क्लर्कों और जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग में 17 जूनियर इंजीनियरों को नियुक्ति पत्र सौंपने के दौरान मुख्यमंत्री ने नव-नियुक्त नौजवानों को अपना फ़र्ज़ पूरे समर्पण और पेशेवर वचनबद्धता के साथ निभाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि समय आ गया है, जब सरकारी दफ्तरों में नये काम सभ्याचार पर आधारित टीम भावना और समर्पण ज़रूर लाया जाये। भगवंत मान ने कहा कि नौजवान हमेशा नये विचारों के साथ भरपूर होते हैं, जिनको हमारी सरकार समूचे विकास के लिए तेज़ रफ़्तार के साथ राज्य में लागू करेगी।

मुख्यमंत्री ने नौजवानों को न्योता दिया कि वे देश को विदेशी साम्राज्यवाद की ग़ुलामी से मुक्त करने के लिए अपनी जानें कुर्बान करने वाले महान स्वतंत्रता संग्रामियों के सपनों को पूरा करने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार दफ़्तरी कामकाज में अनुशासन लाने के लिए पुरज़ोर कोशिशें कर रही है। भगवंत मान ने कहा कि इससे राज्य सरकार के कामकाज से लोगों को फ़ायदा मिलना यकीनी बनेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका एकमात्र मकसद समूचे विकास एवं लोगों की भलाई के लिए मिशनरी उत्साह के साथ राज्य की सेवा करना है। उन्होंने कहा कि हरेक कदम लोगों की भलाई के मंतव्य से उठाया जा रहा है और इस महान कार्य के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जा रही। भगवंत मान ने कहा कि इससे पहले नेता अपना पद संभालने के बाद में चकाचौंध की दुनिया में रहते थे परन्तु उन्होंने पंजाब और पंजाबियों और राज्य की सेवा करने के लिए यह चकाचौंध छोड़ दी है।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि वह दिन दूर नहीं, जब राज्य सरकार की अथक कोशिशों के साथ पंजाब देश भर में से अग्रणी राज्य बन कर उभरेगा। भगवंत मान ने कहा कि उन्होंने आने वाली नसलों के लिए पंजाब को रंगला बनाने के लिए पहले ही व्यापक योजना बनायी है। उन्होेंने पुराने नेताओं पर व्यंग्य कसते हुये कहा कि यह नेता अपने कार्यकाल के दौरान कभी भी अपने आलीशान महलों से बाहर नहीं आए परन्तु वे अमन, ख़ुशहाली और तरक्की का नया दौर शुरू करने के लिए हर कोने-कोने में घूम रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन राजनीतिक पार्टियों के दौर को जानने वाला कोई भी व्यक्ति बता सकता है कि कैसे उनके हाथ पंजाब और पंजाबियों के ख़ून से सने हुए हैं। उन्होंने कहा कि इन पार्टियों के पंजाब और पंजाबी विरोधी रिकॉर्ड के कारण राज्य को हमेशा नुकसान बर्दाश्त करना पड़ा और तरक्की और ख़ुशहाली को चोट लगी। भगवंत मान ने कहा कि जब भी यह पार्टियाँ सत्ता में आईं तो इन्होंने एक-दूसरे के हितों की रक्षा की परन्तु जब से आम आदमी पार्टी की सरकार ने पद संभाला है तो राज्य को बारो- बारी लूटने के इनके भद्दे मंसूबे नाकाम हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब चारों ओर से घिरे इन नेताओं ने अपनी वैचारिक विभिन्नताएं एक तरफ़ रखकर राज्य सरकार का ज़ोरदार ढंग से विरोध करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि चाहे यह नेता ऊपर से एक- दूसरे से अलग नज़र आते हैं परन्तु इन सभी राजनीतिक पार्टियों के हाथ निर्दोष पंजाबियों के ख़ून से सने हुए हैं। भगवंत मान ने कहा कि इन नेताओं ने पंजाब के भले के लिये कभी कोई काम नहीं किया, बल्कि हमेशा राज्य और इसके लोगों की पीठ में छुरा घोंपा है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक पंजाब के 29 हज़ार से अधिक नौजवानों को नौकरियाँ दीं हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रतिष्ठित लक्ष्य को चरणबद्ध ढंग से पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस समूची भर्ती प्रक्रिया के दो ही आधार हैं पहला पारदर्शिता और दूसरा मेरिट। भगवंत मान ने कहा कि इस समूची भर्ती प्रक्रिया के लिए पुख़ता ढांचा अपनाया गया, जिस कारण 29 हज़ार से अधिक नियुक्तियों में से एक भी नियुक्ति को अब तक किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नौजवानों ने इस समूची भर्ती प्रक्रिया के प्रति काफ़ी उत्साह दिखाया है क्योंकि अब उनको आगे बढ़ने और ख़ुशहाली की तरफ जाने का रास्ता दिखा है। एक मिसाल देते हुये उन्होंने कहा कि एक नौजवान शुरू में क्लर्क भर्ती हुआ परन्तु बाद में अपनी सख़्त मेहनत के साथ वह सहायक लायनमैन के तौर पर नियुक्त हुआ और बाद में वह सब डिवीजनल अफ़सर ( एस. डी. ओ.) बना। भगवंत मान ने आशा अभिव्यक्ति की कि राज्य के समूचे विकास एवं  नौजवानों की भलाई की यह रफ़्तार आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी।

मुख्यमंत्री ने नौजवानों को कहा कि वे अपनी जीत पर घमंड न करें, बल्कि ज़मीन के साथ जुड़े रह कर और सफलता हासिल करने के लिए सख़्त मेहनत करें। उन्होंने कहा कि आत्म-विश्वास और सकारात्मक पहुँच किसी भी शख्सियत के मूल आधार होने चाहिएं परन्तु इन पर अहंकार नहीं करना चाहिए। भगवंत मान ने कहा कि यह हर एक क्षेत्र में सफलता की कुंजी है परन्तु इनको सही दिशा में लागू करना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे हवाई अड्डे पर हवाई पट्टी एक जहाज़ की सुरक्षित उड़ान के लिए सहायक होती है, उसी तरह राज्य सरकार नौजवानों के सपनों को पूरा करने के लिए मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि नौजवानों के विचारों को उड़ान देने के लिए हरेक कोशिश की जा रही है। भगवंत मान ने नौजवानों को भावुक अपील की कि वे समाज में अपनी अलग पहचान स्थापित करने के लिए यत्न करें और फिर उनकी बुलंदी आसमान तक होगी। इस समागम के दौरान कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह और ब्रह्म शंकर जिम्पा और अन्य भी उपस्थित थे।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : सीएम के रोड शो के लिए विधायक रमन अरोड़ा ने फूंकी जान, सैंकड़ों समर्थकों के साथ पहुंचे, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : पंजाब के सीएम भगवंत मान द्वारा जालंधर लोकसभा सीट के उम्मीदवार पवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!