Friday , May 3 2024
Breaking News

मीत हेयर द्वारा भाखड़ा-नंगल प्रोजैक्ट का दौरा, डैम और जल भंडारण का किया निरीक्षण

चंडीगढ़/नंगल, (PNL) : पंजाब में किसानों को सिंचाई के लिए नहरी पानी मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार बेहतर नेटवर्क मुहैया करवा रही है। आगामी मॉनसून सीजन से पहले राज्य में बाढ़ रोकथाम के कार्य जून महीने मुकम्मल हो जाएंगे। यह बात जल स्रोत मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बीती शाम भाखड़ा-नंगल डैम में भाखड़ा ब्यास प्रशासनिक बोर्ड के बुनियादी ढांचे और प्रबंधन का दौरा करने के उपरांत कही।

मीत हेयर जो पहली बार यहाँ पहुँचे थे, को बी.बी.एम.बी. संस्थान अधीन आते बुनियादी ढांचे, पानी के नियमों और सहभागी राज्यों से अलग-अलग पदों के शेयर बारे अवगत करवाया गया। उन्होंने चल रहे कार्यों और भविष्य के प्रोजेक्टों बारे जानकारी हासिल की और भाखड़ा बाँध और जल भंडारण का भी निरीक्षण किया। उन्होंने डैम के स्तर का मुआइना करते समय अधिकारियों को निर्देश दिए कि मॉनसून सीजन दौरान किये जाने वाले प्रबंध समय पर मुकम्मल कर लिए जाएँ। मौजूदा समय में भाखड़ा डैम में पानी का स्तर 1563.90 फुट था।

जल स्रोत मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा बीते दिनों बाढ़ रोकथाम प्रबंधों का जायज़ा लिया गया था जिसमें उनके द्वारा दिए गए निर्देशों के अंतर्गत विभाग द्वारा जून महीने तक आगामी मॉनसून सीजन दौरान बाढ़ के संभावित खतरे से निपटने के लिए सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जल स्रोत विभाग द्वारा इस बार टेल तक किसानों को उनकी माँग अनुसार नहरी पानी उपलब्ध किया गया जोकि राज्य में पहली बार हुआ।
मीत हेयर ने हरियाली और वातावरण को महत्ता देते हुए बी.बी.एम.बी. कम्पलैक्स में पौधा भी लगाया। उन्होंने भाखड़ा बाँध पर स्थित शहीद स्मारक पर श्रद्धाँजलि भी अर्पित की। इस अवसर पर मुख्य इंजीनियर भाखड़ा डैम (बी.बी.एम.बी.) चरनप्रीत सिंह भी उपस्थित थे।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

पंजाब में BJP ने नियुक्त किए हलका इंचार्ज, विजय सांपला का नाम भी शामिल, जालंधर की इस नेता को सौंपी कमान, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : भारतीय जनता पार्टी ने पंजाब में 13 हलकों के इंचार्ज और कंवीनरों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!