Wednesday , August 10 2022
Breaking News

सीएम भगवंत मान ने मस्तुआना साहिब में मेडिकल कॉलेज का रखा नींव पत्थर, 25 एकड़ में बनेगा कॉलेज, किस दिन से खुलेगा, पढ़ें

Spread the News

संगरूर, (PNL) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने संगरूर के पास मस्तुआना साहिब में नए मेडिकल कॉलेज का नींव पत्थर रखा। मान ने ऐलान किया है कि यह कॉलेज अगले साल मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा और यहां कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इस मौके पर उनके साथ वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा, कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा, मीत हरे, लाल चंद कटारुचक, विधायक नरिंदर कौर भारज और वीरेंद्र गोयल भी मौजूद थे।

25 एकड़ में बनने वाले इस संस्थान की लागत करीब 345 करोड़ रुपए आंकी गई है। मुख्यमंत्री ने लोगों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अपनी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि यह संस्था इस दिशा में उठाया गया एक कदम है। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच सांप्रदायिक सौहार्द, शांति और भाईचारे का संदेश फैलाने वाले महान धर्मगुरु संत अतर सिंह को यह सच्ची और विनम्र श्रद्धांजलि है। भगवंत मान ने इस पूरे क्षेत्र में शिक्षा का प्रकाश फैलाने के लिए संत अतर सिंह द्वारा दिए गए बहुमूल्य योगदान को भी याद किया।

मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि इस मेडिकल कॉलेज के साथ संगरूर पूरे क्षेत्र में चिकित्सा शिक्षा के गढ़ के रूप में उभरेगा। भगवंत मान ने कहा कि संगरूर के मौजूदा सिविल अस्पताल को शैक्षणिक प्रखंड के अलावा 220 बिस्तरों से बढ़ाकर 360 बेड, नर्सिंग स्कूल का निर्माण, सीनियर/जूनियर लड़कियों और लड़कों के लिए अलग छात्रावास, छात्रों के लिए स्पोर्ट्स ट्रैक और पवेलियन की सुविधा दी जाएगी. जैसे सहायक गतिविधियों के लिए ओपन एयर थिएटर, स्टाफ के लिए आवास और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स भी शामिल होंगे। इसी प्रकार राज्य आयुर्विज्ञान संस्थान में आने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 07 को 5.50 मीटर से 7.00 मीटर चौड़ा और संस्थान के सामने फोर लेन सड़क भी इसी परियोजना का हिस्सा है।

मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि यह चिकित्सा संस्थान पंजाब में विशेषकर मालवा क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं और चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने अधिकारियों को इस प्रतिष्ठित परियोजना का काम समय से पूरा करने के आदेश दिए. उन्होंने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज का काम 31 मार्च 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा और अगला शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू होगा. भगवंत मान ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि इस अत्याधुनिक चिकित्सा संस्थान के निर्माण के दौरान उच्च मानकों के सभी मानकों को पूरा किया जाए।

इस बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि पेंशन का भुगतान सीधे लाभार्थियों को उनके घर पर ही किया जाएगा। भगवंत मान ने कहा कि इसी तरह लोगों को उनके घरों पर आटा और दाल भी उपलब्ध कराई जाएगी.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए कई जन हितैषी और विकास को बढ़ावा देने वाली योजनाएं बनाई हैं. उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए धन की कोई कमी नहीं है और इससे राज्य के समग्र विकास को गति मिलेगी। भगवंत मान ने लोगों को आश्वासन दिया कि राज्य की प्रगति और लोगों के कल्याण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

About punjab news live (PNL)

Check Also

बिहार में जेडीयू-बीजेपी का गठबंधन टूटा, लालू यादव की बेटी ने लिखा-“राजतिलक की करो तैयारी, आ रहे हैं लालटेन धारी”

Spread the Newsपटना, (PNL) : बिहार में आखिरकार बीजेपी-जेडीयू गठबंधन टूट गया है। जानकारी के मुताबिक …

error: Content is protected !!