Sunday , May 12 2024
Breaking News

अयोध्या: नए बने एयरपोर्ट का सरकार ने बदला नाम, पढ़ें पूरी खबर

न्यूज़ डेस्क, (PNL): अयोध्या में बने नए एयरपोर्ट का सरकार ने नाम बदल दिया है। इसे महर्षि वाल्मीकी इंटरनेशन एयरपोर्ट अयोध्या धाम के नाम से जाना जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को इसे देश को समर्पित करने जा रहे हैं। वैसे इस एयरपोर्ट का पहले नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट था, लेकिन अब इसे बदलने पर विचार किया जा रहा है। सियासी रूप से एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि के ऊपर रखना बड़ा कदम माना जा रहा है।

क्या सुविधाएं रहेंगी ?

जानकारी के लिए बता दें कि इस नए एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्री स्तर की सुविधाएं मिलने वाली हैं। इस एयरपोर्ट पर एयरबस ए320 जैसे एयरक्राफ्ट के लैंडिंग की सुविधा रहने वाली है। बड़ी बात ये है कि  इस एयरपोर्ट को उसी तरह बनाया जा रहा है जिस तरह श्री राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। इस एयरपोर्ट के निर्माण में उसी पत्थर का उपयोग  किया गया है जिससे राम मंदिर का निर्माण किया गया है।

कितनी फ्लाइट रहेंगी ?

ये भी बताया जा रहा है कि पहली फ्लाइट दिल्ली और अहमदाबाद के लिए शुरू होगी। इसका संचालन रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले किया जा सकता है। यहां से दिल्ली के लिए हफ्ते में सात दिन और अहमदाबाद के लिए तीन दिन फ्लाइट चलाई जाएगी। इस एयरपोर्ट को विपुल वार्ष्णेय और उनकी टीम ने तैयार किया है। एयरपोर्ट की जो डिजाइन है, वो पूरी तरह रामायण के कालखंडों से प्रेरित बताई जा रही है।

जानकारी दी गई है कि नागर शैली का गहरा प्रभार इस एयरपोर्ट की डिजाइन में दिखाई दे रहा है। बड़ी बात ये है कि इस एयरपोर्ट को जिन सात स्तंभो पर खड़ा किया गया है, वो सात रामायण के कालखंडों से ही प्रेरित बताए जा रहे हैं।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जेल में बैठे ही खडूर साहिब से चुनाव लड़ रहे कट्टरपंथी अमृतपाल के पास हैं महज 1,000 रुपए, कोई संपत्ति नहीं, हलफनामा दायर, पढ़ें

चंडीगढ़, (PNL) : राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद कट्टरपंथी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!