Saturday , May 4 2024
Breaking News

पंजाब के छोटे से गांव में जन्मी फौजी की बेटी बनी एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर, पढ़ें पूरी खबर

संदीप साही, गुरदासपुर (PNL) : पंजाब के गुरदासपुर के गांव हरचोवाल में आज उस वक्त खुशी का माहौल हो गया जब गांव की बेटी जीवनजोत कौर फ्लाइंग ऑफिसर बनकर अपने पैतृक गांव पहुंची. परिवार की खुशियों में शामिल होने के लिए घर पर रिश्तेदार और पड़ोसी सेना में अफसर बनी इस बेटी और उसके परिवार को बधाई देने पहुंचे।

खास बात यह है कि यह परिवार तीन पीढ़ियों से सेना के माध्यम से देश की सेवा कर रहा है और उनके दादा, पिता और चाचा जेसीओ के पद पर सेना से सेवानिवृत्त हुए, जबकि जीवनजोत परिवार की चौथी पीढ़ी से एक अधिकारी के रूप में सेना में शामिल होने वाली परिवार की पहली बेटी हैं।

जीवनजोत कौर के इस अधिकारी पद तक पहुंचने के पीछे एक बड़ा संघर्ष था। जीवनजोत और उनके परिवार ने बताया कि जीवनजोत ने अपनी मैट्रिक और 12वीं की पढ़ाई गांव और बटाला के एक प्राइवेट स्कूल से पूरी की, फिर उन्होंने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया, लेकिन फिर उन्हें एक अच्छे आईटी सेक्टर में नौकरी मिल गई और 2 साल तक काम किया।

अच्छी सैलरी थी लेकिन लॉकडाउन में जब भाई-बहन घर पर इकट्ठा हुए तो एनजीए की तैयारी कर रहे भाई अर्शदीप ने जीवनजोत को भी सेना की तैयारी के लिए प्रेरित किया। अपने भाई की सलाह पर उन्होंने तैयारी शुरू कर दी। नौकरी छोड़ दी और फिर वायु सेना अकादमी हैदराबाद में शामिल हो गए, हालांकि उनके लिए यह यात्रा आसान नहीं थी क्योंकि पहले दो प्रयासों में उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा लेकिन तीसरी बार में सफलता मिली। अब वह वहीं हैं।

जीवनजोत ने अपनी लगभग दो साल की ट्रेनिंग पूरी कर ली है जो बेहद सख्त मानी जाती है। जीवन जोत के भाई अर्शदीप ने बताया कि कैसे उन्होंने अपनी बहन को सेना की तैयारी के लिए प्रेरित किया और कैसे उन्होंने मिलकर इसकी शुरुआत की. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि सेना में शामिल होने के लिए उन्हें कितने कठिन कदम उठाने पड़े और जीवन जोत ने अपनी कड़ी मेहनत से कितनी कड़ी ट्रेनिंग पूरी की। जीवन जोत की इस सफलता और अब अफसर बनने पर माता-पिता और भाई गर्व महसूस कर रहे हैं।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

पंजाब में BJP ने नियुक्त किए हलका इंचार्ज, विजय सांपला का नाम भी शामिल, जालंधर की इस नेता को सौंपी कमान, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : भारतीय जनता पार्टी ने पंजाब में 13 हलकों के इंचार्ज और कंवीनरों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!