Thursday , May 9 2024
Breaking News

भगवंत मान सरकार इन लोगों को देनी जा रही है दो-दो हजार रुपए, पढ़ें पूरी खबर

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब के वित्त मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह के साथ एक बैठक की, जिसमें स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की चल रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा की।

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान से सख्त निर्देश हैं कि स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सभी फाइलों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर निपटाया जाए क्योंकि पंजाब सरकार लोगों के स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता नहीं कर सकती।

डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार बहुत महत्वाकांक्षी फरिश्ते योजना शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसके तहत दुर्घटना के पहले 48 घंटों के भीतर सभी सड़क दुर्घटना पीड़ितों को, चाहे वे किसी भी निवासी हों, मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हमारी सरकार सड़क दुर्घटना के सभी पीड़ितों का एक जैसा इलाज करेगी और निजी अस्पतालों सहित नजदीकी अस्पतालों में मुफ्त इलाज सुनिश्चित करेगी।”

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सड़क दुर्घटना पीड़ित को इलाज के लिए अस्पताल ले जाने वाले को सम्मानित किया जाएगा और 2000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। सड़क दुर्घटना पीड़ित को अस्पताल लाने वाले व्यक्ति से पुलिस या अस्पताल अधिकारी तब तक कोई पूछताछ नहीं करेंगे। और जब तक कि वह स्वयं चश्मदीद गवाह न बनना चाहे।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित चल रही कई विकास परियोजनाओं की भी समीक्षा की, जिसमें तीन सरकारी अस्पतालों- एमसीएच धुरी अस्पताल, सीएचसी कौहरियां और चीमा अस्पताल का पुनरुद्धार शामिल है, ताकि उन्हें अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं, एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं में बदला जा सके। , क्रिटिकल केयर ब्लॉक, आदि।

उन्होंने कहा, जल्द ही सभी जिला अस्पतालों, उपखंड अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड सुविधाएं होंगी, जबकि 19 जिला अस्पतालों, छह उपखंड अस्पतालों और 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) सहित 40 अस्पतालों को अपग्रेड किया जा रहा है। उन्होंने कहा, 550 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक सुविधाएं और उपकरण ताकि लोग सरकारी अस्पतालों में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार इलाज के लिए आने वाले लोगों की मदद और मार्गदर्शन के लिए सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में ‘रोगी सुविधा केंद्र’ स्थापित करने की एक नई अवधारणा भी लेकर आ रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा एक केंद्र पायलट आधार पर राजिंदरा अस्पताल, पटियाला में स्थापित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुफ्त दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है और किसी भी सरकारी स्वास्थ्य सुविधा पर दवाओं की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सरकार लोगों को रियायती दरों पर जीवनरक्षक दवाएं और सर्जिकल उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए सभी सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं पर जेनेरिक दवा फार्मेसी – अमृत और जन औषधि केंद्र स्थापित करने की योजना बना रही है।

इस बीच, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को राज्य में स्थापित किए जा रहे सभी पांच नए मेडिकल कॉलेजों के काम में तेजी लाने के लिए भी कहा। उन्होंने मोहाली में पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलीरी साइंसेज (पीआईएलबीएस) में स्थापित की जा रही अत्याधुनिक निदान और प्रबंधन सुविधा का भी जायजा लिया।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

पंजाब में बसपा को बड़ा झटका, इस हलके से उम्मीदवार ने छोड़ी टिकट और पार्टी, आप में हुए शामिल, पढ़ें

चंडीगढ़, (PNL) : लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब में बसपा को बड़ा झटका लगा है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!