Thursday , April 18 2024
Breaking News

भारत और कनाडा के रिश्ते हुए खराब, पीएम जस्टिन ट्रूडो का आरोप- ‘खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हो सकता है हाथ’

न्यूज डेस्क, (PNL) : खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस मौत के महीनों बाद कनाडा (Canada) के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने सोमवार (18 सितंबर) को गोलीबारी के पीछे भारत सरकार पर आरोप लगाया है. CBC की रिपोर्ट के मुताबिक जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि देश की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संबंध की जांच कर रही है.

जस्टिन ट्रूडो ने ओटावा में हाउस ऑफ कॉमन्स में बोलते हुए कहा, “कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों पर सक्रिय रूप से काम कर रही है.” आपको बता दें कि हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में 18 जून को एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.


पीएम मोदी और जस्टिन ट्रूडो की बातचीत 
जस्टिन ट्रूडो का ये भी कहना है कि उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में भी इस मुद्दे (खालिस्तानी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने उठाया था. कनाडा ने भारत सरकार के शीर्ष खुफिया सुरक्षा अधिकारियों को अपनी चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा, मैं पिछले हफ्ते G20 में उन बातों को व्यक्तिगत रूप से और सीधे प्रधानमंत्री मोदी के सामने कहा था.

वहीं जी20 शिखर सम्मेलन से इतर एक बैठक में पीएम मोदी ने भी कनाडा में चरमपंथी तत्वों के तरफ से की जा रही भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में जस्टिन ट्रूडो के सामने अपनी गहरी चिंता व्यक्त की थी.

PMO ने कनाडा को दिया जवाब


भारत सरकार ने कहा कि इन चरमपंथी ताकतों का संगठित अपराध, ड्रग सिंडिकेट और मानव तस्करी से जुड़ाव भी कनाडा के लिए चिंता का विषय होना चाहिए. कनाडा में अलगाववाद को बढ़ावा दिया जा रहा है. भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं. राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को निशाना बनाया जा रहा है.

निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम
साल 2022 में पंजाब के जालंधर के भारसिंहपुर गांव में हिंदू पुजारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था. इससे पहले NIA ने भारत के खिलाफ आतंकी वारदातों की साजिश रचने के एक मामले में निज्जर के खिलाफ आरोपपत्र भी दाखिल किया था.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

पंजाब में आज शाम छह बजे से तीन दिन के लिए बंद हुए शराब ठेके, पढ़ें किन-किन इलाकों में

न्यूज डेस्क, (PNL) : पंजाब में आज शाम छह बजे से 3 दिन के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!