Thursday , May 2 2024
Breaking News

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी को भारत सरकार की नेशनल असेसमेंट एंडऐक्रेडिटेशन कौंसिल (NAAC) से सर्वोच्च ‘ए++’ ग्रेड मिला

न्यूज डेस्क, (PNL) : लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) को नेशनल असेसमेंट एंड ऐक्रेडिटेशनकौंसिल (राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद)- NAAC द्वारा उच्चतम  ‘++’ ग्रेड मिलाहै। NAAC भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) कीएक ऑटोनोमस संस्था है।

“NAAC” की मान्यता किसी भी संस्था के इंफ्रास्ट्रक्चर, प्लेसमेंट, अकादमिक पाठ्यक्रम, फैकल्टी क्वालिटी, रिसर्च आउटपुट और स्टूडेंट सपोर्ट सेवाओं सहित विभिन्न पहलुओं कामूल्यांकन करती है। एलपीयू ने 4-पॉइंट स्केल पर 3.68 का स्कोर हासिल किया है, जो इनक्षेत्रों में सर्वोच्चता के प्रति इसके वायदे को बताता है।

इस तरह, 3.68 के स्कोर के साथ++’ ग्रेड प्राप्त करके, एलपीयू ने भारत के सभी ड्यूलमोड विश्वविद्यालयों (दोनों सरकारी और राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त निजीविश्वविद्यालयों) के बीच उच्चतम स्कोर प्राप्त किया है। यह भारत के सभी सरकारी औरनिजी विश्वविद्यालयों के बीच मान्यता के पहले चक्र में उच्चतम स्कोर भी है। इसके अलावा, यह भारत के किसी भी राज्य की मान्यता प्राप्त प्राइवेट यूनिवर्सिटी द्वारा प्राप्त किया गयाउच्चतम स्कोर है। यह एलपीयू की एकेडेमिक  सर्वोच्चता, इनोवेशन और अपने स्टूडेंट्स  केओवरआल डेवलपमेंट की ओर लगातार प्रयास का प्रमाण है।

इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर, एलपीयू के फाउंडर चांसलर और सांसद (राज्यसभा) डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने कहा, “हम NAAC से 3.68 के  उल्लेखनीय स्कोर के साथ उच्चतम++’ ग्रेड प्राप्त करने पर बहुत उत्साहित हैं। यह उपलब्धि लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी मेंगुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अकादमिक एक्सीलेंस के उच्च स्टैंडर्ड्स को बनाए रखने के प्रतिहमारे वायदे को बताती है। हम इस मान्यता के साथ आने वाली बड़ी जिम्मेदारी को पहचानतेहैं जो हमें बेहतरीन  शिक्षा प्रदान करने, इनोवेशन और विद्यार्थियों के ओवरआल विकास कोबढ़ावा देने की हमारी इच्छा को प्रेरित करता है। हम अपने विद्यार्थियों को उनके चुने हुए क्षेत्रोंमें बेहतरी प्राप्त करने और समाज में बढ़िया योगदान देने के लिए आवश्यक स्किल्स, नॉलेजऔर वैल्यूज से भरपूर करने के लिए समर्पित हैं। यह ग्रेडिंग  हमारे फैकल्टी, स्टाफ मेंबर औरस्टूडेंट्स के सामूहिक प्रयासों का ही एक प्रमाण है जिन्होंने क्वालिटी के प्रति हमारे वायदे कोअपनाया है और हमें इस महत्वपूर्ण मंजिल को हासिल करने में मदद की है।

इस प्रति लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में आयोजित एक भव्य समारोह में, “NAAC” सेसर्वोच्च ‘A++’ ग्रेड प्राप्त करने की घोषणा का स्वागत बड़े हर्ष और उत्साह के साथ कियागया। इस अवसर पर शीर्ष लीडरशिप की उपस्थिति भी देखी गई, जिसमें लवली ग्रुप केचेयरमैन  श्री रमेश मित्तल; एलपीयू के फाउंडर चांसलर व्  सांसद (राज्यसभा) डॉ. अशोककुमार मित्तल; वाईस चेयरमैन श्री नरेश मित्तल; एलपीयू की प्रोचांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल; रैंकिंग एवं एक्रेडिटेशन के हेड डॉ. मनीष गुप्ता; प्रो वाईस चांसलर्ज; कार्यकारी डीन; और, अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल रहे।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

प्रताप सिंह बाजवा का रवनीत बिट्टू पर बड़ा हमला, बोले-लुधियाना में कोठी ढूंढ रहा हूं, बर्तन की तरह बिट्टू को सीट से साफ कर देंगे

न्यूज डेस्क, (PNL) : लुधियाना में भाजपा के उम्मीदवार और सांसद रवनीत सिंह बिट्टू पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!