Saturday , October 1 2022
Breaking News

वर्ल्ड बैंक ने पंजाब सरकार को दिया 150 मिलियन डॉलर का लोन, पढ़ें

Spread the News

विश्व बैंक (World Bank) ने पंजाब में राज्य वित्त सेवा में सुधार करने के लिए 11 अरब का लोन पंजाब सरकार को दिया. दरअसल विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने मंगलवार को पंजाब को अपने वित्तीय संसाधनों का बेहतर प्रबंधन करने और सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंच में सुधार करने में मदद करने के लिए 150 मिलियन अमरीकी डॉलर (11 अरब 981 करोड़ 557 लाख 80 हजार) के लोन की मंजूरी दी.

पंजाब की ग्रोथ क्षमता कम
अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान ने एक बयान में कहा कि वह विभिन्न सरकारी विभागों की संस्थागत क्षमताओं को मजबूत करने, वित्तीय जोखिमों का प्रबंधन करने और सतत विकास का समर्थन करने के लिए सूचित नीति विकल्प बनाने के लिए राज्य के प्रयासों का समर्थन करेगा.

बयान में कहा गया कि पंजाब का विकास क्षमता से कम रहा है. नए कानूनी और नीतिगत सुधारों के राज्यव्यापी कार्यान्वयन का समर्थन करके सार्वजनिक खरीद प्रणालियों में जवाबदेही बढ़ाने के अलावा, नई परियोजनाएं योजना, बजट और निगरानी कार्यों को मजबूत करके और डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर राज्य के विकास लक्ष्यों का समर्थन करेंगी. विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर अगस्टे तानो कौमे ने कहा विश्व बैंक समय पर लागत प्रभावी और अच्छी गुणवत्ता वाली सार्वजनिक सेवाएं देने के राज्य के प्रयास में पंजाब राज्य का भागीदार बनकर खुश है. जो विकास के लिए महत्वपूर्ण है.

पानी कमी में होगा सुधार
कौमे ने आगे कहा कि यह नई परियोजना राज्य की नई डेटा नीति के कार्यान्वयन का समर्थन करेगी. इसका उद्देश्य विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पहलों को एक साथ लाना और आवश्यक सेवाओं को वितरित करते हुए संभावित रिसाव को कम करना है. दरअसल यह सेवा वितरण में सुधार के लिए नगर निगमों को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रदर्शन आधारित अनुदान प्रणाली शुरू करेगा.वहीं इससे अमृतसर और लुधियाना शहरों के चुनिंदा क्षेत्रों में 24 घंटे पानी की आपूर्ति की होगी. यह जल वितरण प्रणाली में सुधार करेगा और पानी के कमी को कम करेगा.