Friday , March 29 2024
Breaking News

स्कूल शिक्षा विभाग ने एक दिन में 1 लाख दाखि़ले करने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज किया: हरजोत सिंह बैंस  

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब के स्कूल शिक्षा विभाग ने एक दिन में एक लाख से अधिक दाखि़ले करने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज किया है। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि दाखि़ला अभियान के पहले दिन (तारीख़ 10 मार्च, 2023) पंजाब राज्य के सरकारी स्कूलों में एक लाख नए विद्यार्थी दाखि़ल करने का लक्ष्य रखा गया था, जिसको हासिल कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि यह मुहिम सुबह 8 बजे से देर रात 10 बजे तक जारी रही। जिस दौरान 1,00,298 दाखि़ले किए गए।  शिक्षा मंत्री ने बताया कि दाखि़ला अभियान का राज्य में इतना उत्साह देखा गया कि विभाग की वैबसाईट भी डाउन हो गई थी। जिस कारण दाखि़लों सम्बन्धी कार्य देर रात तक जारी रहा। उन्होंने बताया कि दाखि़ला अभियान के दौरान बड़े स्तर पर विद्यार्थियों ने प्राईवेट स्कूलों से नाम कटवा कर सरकारी स्कूलों में दाखि़ले करवाए हैं।

उन्होंने बताया कि फ़तेहगढ़ साहिब जि़ले में तय लक्ष्य की जगह 134.6 प्रतिशत दाखि़ले, जबकि फिऱोज़पुर, बरनाला, अमृतसर, बठिंडा, कपूरथला, पटियाला, एस.बी.एस. नगर, मालेरकोटला, फाजि़ल्का, तरनतारन और संगरूर जि़ले में भी 128.28 प्रतिशत से 103.44 दाखि़ले दर्ज किए गए हैं।

स. बैंस ने कहा कि दाखि़ला मुहिम को मिले लोगों के भरपूर समर्थन से यह स्पष्ट हो जाता है कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा शिक्षा के प्रति अपनाई गई नीति पर लोगों ने मोहर लगाई है। उन्होंने कहा कि भगवंत मान सरकार द्वारा स्कूल शिक्षा में सुधार करने के लिए कई प्रयास किए गए हैं, जिनमें प्रमुख रूप से स्कूल ऑफ एमिनेंस, सरकारी स्कूलों की चार-दीवारी करवाने, नए कमरों का निर्माण करवाने, स्कूली विद्यार्थियों को साफ़-सुथरे बाथरूम उपलब्ध करवाने के अलावा समय पर स्कूली वर्दियाँ और किताबें मुहैया करवाना शामिल है।

उन्होंने बताया कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पहले साल में ही सबसे अधिक अध्यापक भी भर्ती किए गए हैं।  स. बैंस ने कहा कि यह मुहिम 31 मार्च 2023 तक पंजाब के हरेक सरकारी स्कूल में जारी रहेगी। अंत में उन्होंने कहा कि दाखि़लों सम्बन्धी निर्धारित किया गया लक्ष्य सभी अध्यापकों के सहयोग के स्वरूप ही हासिल किया गया है।

About Punjab News Live -PNL

Check Also

जालंधर : सुशील रिंकू और शीतल अंगुराल के खिलाफ धरना देने वालों के खिलाफ पुलिस ने किया केस दर्ज, पढ़ें

जालंधर, (PNL) : सांसद सुशील कुमार रिंकू और वेस्ट हलके से विधायक शीतल अंगुराल हाल …

error: Content is protected !!