Thursday , April 25 2024
Breaking News

महाशिवरात्रि आज : दुनियाभर के मंदिरों में हो रही भोलेनाथ की पूजा, इन पांच कामों से मिलेगी भगवान शिव की कृपा, भोलेबाबा हो जाएंगे प्रसन्न, पढ़ें

न्यूज डेस्क, (PNL) : महाशिवरात्रि का पावन पर्व आज हैं. दुनियाभर के मंदिरों में लोग भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा-आराधना कर रहे हैं. माना जाता है कि इसी दिन माता पार्वती और शिव शंकर विवाह के बंधन में बंधे थे. इस साल आने वाली 18 फरवरी के दिन शिवरात्रि का महापर्व मनाया जाएगा. भक्त इस दिन अपने आराध्य भोलेनाथ की पूजा करते हैं और उनसे अपनी इच्छाओं की पूर्ति की कामना करते हैं. इस दिन खासतौर से भक्त प्रयासरत रहते हैं कि भगवान शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न कर सकें. जानिए वे कौनसे कार्य हैं जिनसे भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं.

ये पांच काम जरुर करें

व्रत रखना

महाशिवरात्रि के दिन सुबह-सवेरे उठकर स्नान के पश्चात व्रत (Mahashivratri Vrat) का प्रण लिया जा सकता है. भोलेनाथ के लिए जो भक्त व्रत रखते हैं मान्यतानुसार भोलेनाथ उनसे प्रसन्न होते हैं. व्रत रखने के पश्चात भगवान शिव की पूजा की जाती है.

पहनें ये रंग

मान्यतानुसार हर रंग को किसी ना किसी देवी-देवता से जोड़कर देखा जाता है. इन रंगों का पूजा-पाठ में विशेष महत्व होता है और इन्हीं रंगों को अपने आराध्य की पूजा में शामिल किया जाता है. भक्त शिवरात्रि के दिन हरे रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं. इस रंग को शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी वस्त्र पहनें उनका नया होना अनिवार्य नहीं है परंतु वस्त्रों का साफ होना जरूरी है. साथ ही, काले रंग के वस्त्र पहनने से इस दिन खासा परहेज किया जाता है.

शिवलिंग की पूजा

महाशिवरात्रि के दिन घर पर शिवलिंग लाना बेहद शुभ माना जाता है. यह शिवलिंग छोटा भी हो सकता है. मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर शिवलिंग की पूजा और अभिषेक करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है.

अर्पित करें ये चीजें

महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की पूजा का विधान है. इस दिन पूजा में उन चीजों को शामिल किया जाता है जो भोलेनाथ (Bholenath) को प्रिय हों और उन्हें प्रसन्न कर सकें. अक्षत, चंदन, गंगाजल, धतूरा, बेलपत्र और दही के साथ-साथ लाल-सफेद फूलों को पूजा में सम्मिलित करना शुभ मानते हैं.

मंदिर की सफाई

महाशिवरात्रि पर आप घर पर पूजा कर रहे हैं या नहीं फिर भी घर के मंदिर को साफ रखें. घर का मंदिर स्वच्छ रहेगा तो भगवान शिव प्रसन्न होंगे. कहते हैं मंदिर को साफ रखने पर माता लक्ष्मी की भी कृपा मिलती है.

About Punjab News Live -PNL

Check Also

बड़ी खबर : विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी को कांग्रेस ने किया सस्पेंड, सभी पदों से भी हटाया, पढ़ें

चंडीगढ़, (PNL) : पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते कांग्रेस ने विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी को …

error: Content is protected !!