Wednesday , October 28 2020
Breaking News







70 साल के हुए PM मोदी, कई देशों के प्रधानमंत्रियों ने दी बधाई, बोले-आपकी अगुवाई में भारत आगे बढ़ रहा

नई दिल्ली, (PNL) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज जन्मदिन है। पीएम मोदी आज 70 साल के हो गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी आजाद भारत में जन्मे देश के पहले प्रधानमंत्री है। मोदी से पहले जितने भी पीएम बने, वो सभी 1947 से पहले जन्मे थे। पीएम मोदी 2014 में 64 साल की उम्र में पीएम बने थे। प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर सुबह से ही बधाइयों का तांता लगा हुआ है। देश की तमाम पार्टियों के नेता सोशल मीडिया के जरिए पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय नेताओं ने भी भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर बधाई दी है। राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को भेजे पत्र में कहा है कि- ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जन्मदिन की 70वीं वर्षगांठ पर मेरी ओर से शुभकामनाएं स्वीकार करें।’ राष्ट्रपति पुतिन ने आगे लिखा कि ‘एक सरकार के मुखिया के तौर पर अपने कामों से आपने देशवासियों के बीच सम्मान और अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा हासिल की है। आपकी अगुवाई में भारत सामाजिक आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है।’ साथ ही उन्होंने कहा, ‘मैं आपके साथ रचनात्मक बातचीत जारी रखने और द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंडा के सामयिक मुद्दों पर एकसाथ काम करने के लिए तत्पर हूं।’

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने पीएम नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है। नेपाली प्रधानमंत्री ओली ने नरेंद्र मोदी के लिए अच्छे स्वास्थ्य और प्रसन्नता की कामना की है। के पी शर्मा ओली ने ट्वीट कर लिखा कि मुझे उम्मीद है कि दोनों देश मिलकर अच्छे से काम करेगी। दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। आपको बता दें कि नेपाल और भारत में बीते 4 महीने से तनाव की स्थिति बनी हुई है।

फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारीन ने पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंधों को अभी और आगे ले जाने की बहुत संभावनाएं मौजूद हैं। यह उल्लेख करते हुए कि दोनों देश नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय सीमा के बड़े समर्थक हैं, उन्होंने कहा कि फिनलैंड यूरोपीय संघ (ईयू) का सक्रिय सदस्य है और जुलाई महीने में हुई भारत और यूरोपीय संघ के देशों के शिखर सम्मेलन की सफलता के परिदृश्य में भारत और यूरोपीय संघ के संबंध भरोसा देने वाले लगते हैं। प्रधानमंत्री मोदी को लिखे एक पत्र में मारीन ने कहा कि दोनों देशों के पास मौका है कि अब अपने संबंधों को कार्रवाई में तब्दील करें। उन्होंने कहा कि फिनलैंड भारत और यूरोपीय संघ के बीच कई क्षेत्रों मसलन सतत विकास सहित आर्थिक, मुक्त व्यापार और मानवाधिकार जैसे क्षेत्रों में मजबूत सहयोग का समर्थन करता है।

About punjab news live (PNL)

Check Also

ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे कैप्टन के बेटे रणइंदर सिंह, आप नेताओं ने किया प्रदर्शन

जालंधर, (PNL) : फेमा कानून उल्लंघन मामले में कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेटे रणइंदर सिंह …

error: Content is protected !!