Wednesday , October 27 2021
Breaking News






पंजाब में बनेगी आम आदमी पार्टी की सरकार, एबीपी सी-वोटर सर्वे का दावा, इन चार राज्यों में भाजपा का चलेगा जादू

नई दिल्ली, (PNL) : अगले साल की शुरुआत में होने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से पहले सभी राजनीतिक दलों की तरफ से सियासी गुणा-भाग कर अभी से पूरी ताकत झोंक दी गई है. इस बीच एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर की तरफ से सर्वे किया गया है. इस सर्वे में जनता से मूड को भांपने की कोशिश की गई है. जानिए किस राज्य में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती है-

पंजाब में बन सकती है आप की सरकार

पंजाब की 117 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में अगले साल वहां के विपक्ष में बैठी आम आदमी पार्टी को बड़ा फायदा हो सकता है. आप को सर्वे में 36 फीसदी, कांग्रेस को 32 फीसदी, अकाली दल को 22 फीसदी, बीजेपी को 4 फीसदी और अन्यक  6 फीसदी वोट मिल सकते हैं सीटों के लिहाज से देखें तो आप को 49 से 55 सीटें, कांग्रेस को 30 से 47 सीटें, अकाली दल को 17 से 25 सीटें, बीजेपी को 0-1 सीट और अन्य को भी 0-1 सीट आ सकती है.  

यूपी में फिर से बीजेपी का डंका

सर्वे के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 41 फीसदी वोट हासिल हो सकता है. जबकि समाजवादी पार्टी के खाते में 32 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी के खाते में 15 फीसदी, कांग्रेस को 6 फीसदी और अन्य के खाते में 6 फीसदी वोट जा सकते हैं. जबकि सीटों के लिहाज से अगर देखें तो बीजेपी के खाते में 241 से 249 सीटें जा सकती है. समाजवादी पार्टी के हिस्से में 130 से 138 सीटें आ सकती है. जबकि बीएसपी 15 से 19 के बीच और कांग्रेस 3 से 7 सीटों के बीच सिमट सकती है. 

उत्तराखंड में भी भाजपा की सरकार

अगले साल उत्तराखंड के चुनाव में एक बार फिर से बीजेपी वापसी कर सकती है. सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 34 फीसदी, बीजेपी को 45 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 15 फीसदी और अन्य को 6 फीसदी वोट मिल सकते हैं. सीटों की अगर बात करें तो राज्य में कांग्रेस को 21-25 सीटें, बीजेपी को 42-46 सीटें, आम आदमी पार्टी को 0-4 सीटें और अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती है.

गोवा में भी बीजेपी का होगा कब्जा

सर्वे के मुताबिक, 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में बीजेपी सबसे ज्यादा सीटों के साथ राज्य में एक बार फिर से अपनी सरकार बना सकती है. पिछली बार राज्य में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन वह राज्य में सरकार नहीं बना पाई थी. सर्वे के अनुसार, गोवा में बीजेपी को 24 से 28 सीटें मिल सकती है. जबकि, कांग्रेस के खाते में सिर्फ 1 से 5 सीट, आम आदमी पार्टी को 3 से 7 और अन्य को 4 से 8 सीटें मिल सकती है. अगर वोटों के लिहाज से देखें तो भारतीय जानता पार्टी को 38 फीसदी वोट मिल सकते हैं. जबकि, कांग्रेस 18 फीसदी, आप 23 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं.

मणिपुर में भी भाजपा का जलवा

सर्वे के मुताबिक, चुनाव में बीजेपी को 21 से 25 सीटें आ सकती है. हालांकि, सरकार बनाने के लिए वहां पर कम से कम 31 सीटों की आवश्यकता होगी. इसके अलावा, कांग्रेस को 18 से 22 सीटें, एनपीएफ को 4 से 8 सीटें और अन्य को 1 से 5 सीटें मिल सकती है. अगर वोट फीसदी के हिसाब से देखें तो भारतीय जनता पार्टी को मणिपुर चुनाव में 36 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं. जबकि कांग्रेस को 34 फीसदी, एनपीएफ को 9 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं.

About punjab news live (PNL)

Check Also

पंजाब में आप के विधायक मास्‍टर बलदेव सिंह की विधानसभा सदस्‍यता की गई खत्म, पढ़ें

चंडीगढ़, (PNL) : पंजाब में आम आदमी पार्टी के विधायक मास्‍टर बलदेव सिंह की विधानसभा …

error: Content is protected !!